फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Dec 21, 2022 05:03 PM IST

Tomato For Natural Beautyअपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए टमाटर का ऐसे करें इस्तेमाल, आज़मा कर देखें

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ‘टमाटर’ स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। सुबह खाली पेट टमाटर खाने से गजब के फायदे मिलते हैं। इतना ही नहीं टमाटर का उपयोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट में भी किया जाता है। टमाटर विटामिन-C, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम से भरपूर होता है। अगर आप टमाटर जैसी लाल और चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं तो रोज टमाटर खाएं। इसका उपयोग सौंदर्य के लिए इस्तेमाल होने वाले कई घरेलू नुस्खों में किया जाता है।

आइए जानें उन घरेलू नुस्खों के बारे में –

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, टमाटर खाने के अलावा चेहरे पर लगाने से भी चेहरा चमकता करता है। इसके लिए टमाटर के गूदे को चेहरे पर रगड़ें। इससे चेहरे पर निखार आना शुरू हो जाएगा। अगर आप सुबह खाली पेट यानी बिना पानी पिए एक पका हुआ टमाटर खाते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, मौजूदा समय में अधिकतर लोगों को आज आंखों में जलन, धुंधला दिखाई देना, आंखों से पानी आना, आंखों की रोशनी (eyesight) कमजोर होना जैसी समस्याएं परेशान करने लगी है। चाहते हैं आपकी आंखें और अधिक खराब ना हों, आंखों की कोई बीमारी ना हो, तो आज से ही शुरू कर दें सुबह खाली पेट टमाटर का सेवन। क्योंकि, सुबह खाली पेट टमाटर का सेवन करने से आंखों की रौशनी बढ़ती है।

गर्भवती महिलाओं को टमाटर जरूर खाना चाहिए। इससे शरीर को विटामिन C मिलता है जो फायदेमंद होता है। वजन घटाने के लिए आप टमाटर खाएं। आप सलाद में टमाटर खा सकते हैं या फिर एक-दो गिलास टमाटर का जूस पी सकते हैं।

डॉक्टर के मुताबिक, पेट में कीड़े की समस्या होने पर खाली पेट टमाटर में काली मिर्च मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है। दिल से जुड़ी समस्याओं में टमाटर खाना फायदेमंद होता हैं। खाली पेट टमाटर का सेवन करने से यह रक्त वाहिकाओं में थक्के बनने से रोकता हैं। जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम होता हैं। यदि किसी व्यक्ति को पेट में गर्मी महसूस होती है तो उसे रोजाना खाली पेट एक टमाटर का सेवन करना चाहिए। खाली पेट टमाटर खाने से पेट की जलन शांत होती है।