खाना खजाना

Published: Jan 04, 2022 06:29 PM IST

Rajasthani Bajra Khichdi Recipe जानिए ठंड के दिनों में 'राजस्थानी बाजरे' की खिचड़ी की अहमियत और रेसिपी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी

खिचड़ी (Khichdi) खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये तो सभी जानते हैं, कि अगर ‘खिचड़ी’ खाने की बात की जाए तो, ‘राजस्थानी बाजरे की खिचड़ी’का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। यह खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद भी होती है।

विंटर सीजन (Winter Season) में गर्मागर्म बाजरे की खिचड़ी का स्वाद तो लाजवाब होता है। आप भी अगर बाजरे की खिचड़ी को पसंद करते हैं और इसे घर पर बनाकर खाना चाहते हैं, तो जानिए इसकी रेसिपी। इसे बनाकर आप अपने डिनर का ज़ायका बदल सकते हैं।

सामग्री

बनाने की विधि

राजस्थानी स्टाइल की बाजरा खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले बाजरे को लें और उन्हें साफ करके धो लें। इसके बाद इसे 6 से 7 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अब मूंग या चने की दाल लें और उसे भी धोकर आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसी तरह चावल को भी धोएं और उन्हें भिगो दें। इसके बाद मूंग दाल, चावल और बाजरे को पानी से निकाल लें और उन्हें कुकर में डाल दें। इसके बाद कुकर में 4 कप पानी और स्वादानुसार नमक डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें। इसके बाद गैस पर इसे 4 सीटी लगाकर पका लें।

अब एक नॉन स्टिक पैन/कड़ाही लें और उसमें घी डालकर गर्म कर लें। जब घी पिघल जाए तो उसमें जीरा डालकर तड़का लगा दें। अब इसमें हींग, हरी मिर्च और हल्दी डालकर मीडियम आंच पर लगभग एक मिनट के लिए चलाते हुए फ्राई करें. इस दौरान कुकर का ढक्कन कोलकर चावल, मूंग और बाजरे की खिचड़ी को कड़ाही में डाल दें और उसे अच्छी तरह से मिक्स करें।