खाना खजाना

Published: Dec 06, 2021 06:33 PM IST

Amla Candyघर पर बनाएं लज़ीज़ आंवला कैंडी, जानें इसकी रेसिपी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी

‘आंवला’ किसी भी तरह से खाया जाए यह हमारे शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद होती है। क्योंकि, इसके सेवन से पाचन और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसका आयुर्वेद औषधि में काफी मात्रा में प्रयोग किया जाता है। ‘आंवला’ में ‘विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हालांकि बच्चे इसे खाने में आनाकानी करते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि बच्चे आंवला खाएं, तो आप उनके लिए आंवला कैंडी बना सकते हैं। ये कैंडी बच्चों को खूब पसंद आएगी ।आइए जानें ‘आंवला कैंडी ‘बनाने की रेसिपी –

सामग्री

बनाने की विधि

सबसे पहले आंवले को अच्छी तरह से धोएं, फिर इसे स्टीम करें। आंवले को स्टीम करने के लिए रख दें। आंवले को स्टीम करने के लिए ऐसा बर्तन लें जिस पर छलनी आसानी से आ सके। अगर आपके पास मोमोज बनाने का स्टेंड है तो आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पानी को पहले गर्म करें फिर छलनी पर आंवलों को रखें और ढक दें। इसे कम से कम 8 से 10 मिनट के लिए स्टीम पर पकने दें।

ऐसे तैयार करें मसाला

पैन में जीरा, अजवाइन, काली मिर्च और हींग को थोड़ी देर के लिए भून लीजिए। अब भूने हुए मसाले को बाउल में निकालें और ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इन्हें मिक्सर जार में काला नमक, जिंजर पाउडर डालकर पीस लें। आंवलो भी निकालकर ठंडा होने दें। अब इसकी कलियां निकालें कर ठंडा होने दें। फिर इनमें मसाला डालकर अच्छे से मिलाएं और एक घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें।    

कैंडी कैसे बनाएं

आंवला के मासाला मिले टुकड़ों को ट्रे में निकालकर फैला दें। फिर इस धूप में 2 दिन के लिए सुखनें के लिए रखें। अगर धूप नहीं है तो इसे पंखे के नीचे भी रख सकते हैं। 2 दिन बाद ये खाने लायक हो जाएंगी। इस आंवला कैंडी को कंटेनर में भरकर रखें।