खाना खजाना

Published: Jan 02, 2022 03:39 PM IST

Pav Bhaji Recipeऐसे बनाएं ठंड के मौसम में अपने ही घर 'स्ट्रीट स्टाइल पाव भाजी', जानें रेसिपी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

-सीमा कुमारी

सर्दियों के मौसम में शाम के समय खाने को गर्मा-गर्म पाव भाजी (Paav Bhaji) मिल जाए तो मौसम और स्वाद दोनों का मजा दोगुना हो जाता है। क्योंकि, सर्दियों में सब्जियों की भरमार होती है। ऐसे में आप पाव-भाजी बना सकते हैं। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और हल्की होती है। तो देर किस बात की आइए जानें कैसे बनाई जाती है स्ट्रीट स्टाइल पाव भाजी

सामग्री

पाव के लिए

बनाने का तरीका

‘पाव-भाजी’ (Paav Bhaji) बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गर्म करके उसमें मक्खन के टुकड़े डालें। अब इसमें के साथ प्याज डालकर उसे गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालें। अब इसमें कटी हुई लौकी के साथ हरा धनिया डालकर अच्छे से मिलाएं, इसके बाद इसमें कटे हुए एक कप आलू डालकर अच्छे से मैश करते हुए इसमें कटा हुआ चकुंदर डालकर नमक, लाल मिर्च पाउडर और पाव भाजी मसाला भी मिला दें। अब इसमें टमैटो प्यूरी डालने के बाद मक्खन और हरा धनिया डालकर भाजी को पकने दें। सारी सब्जियों को अच्छे से मिलाएं। आपकी भाजी तैयार है।

पाव तैयार करने के लिए सबसे पहले पाव पर मक्खन को फैलाकर लगाएं। इसके बाद पाव पर पाव भाजी मसाला छिड़के। पाव को पैन में गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें। गर्मागर्म पाव भाजी को नींबू के टुकड़े, प्याज और हरी मिर्च के साथ सर्व करें।