खाना खजाना

Published: Feb 23, 2022 06:50 PM IST

Stuffed Tomato Recipeघर पर ऐसे बनाएं 'भरवां टमाटर', जानिए बेहद आसान रेसिपी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
PIC: Instagram

-सीमा कुमारी

आपने भरवां सब्जियों का स्वाद जरूर चखा होगा। जैसे- भरवां बैंगन, भरवां आलू और भरवां भिंडी तो जरूर खायी होगी, लेकिन, क्या कभी ‘भरवां टमाटर’ (Bharwan Tamatar) ट्राई किए है। अगर आप टमाटर खाना पसंद करते हैं, तो ये सब्जी आपके लिए ही है। भरवां टमाटर (Stuffed Tomato) का स्वाद काफी लजीज होता है और इसे बनाना भी काफी आसान है। आइए जानें इसकी रेसिपी –

सामग्री

बनाने की विधि

टमाटर को धोकर ऊपर की तरफ से चाकू से थोड़ा सा काटकर अंदर का सारा गूदा निकाल लीजिए और टमाटर का कटा हुआ हिस्सा संभाल कर कर एक प्लेट में रख लें।

आलू को उबालकर मैश करके उसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, नमक, लाल मिर्च, गरम मसाला और 1 टे.स्पून हरा धनिया, काजू और किशमिश मिला लें।

कड़ाही में एक टे.स्पून तेल गरम करके उसमें जीरा डालकर चटकने दें अब इसमें हरी मिर्च, अदरक और टमाटर का गूदा भी डाल दीजिए, अब इसमें आलू पनीर का मिश्रण भी डाल दें और अच्छी तरह मिला लें, टमाटर में भरने के लिए मिश्रण तैयार है।

खोखले टमाटरों में इस मिश्रण को भर दीजिए और टमाटर की कैप से बंद करके प्लेट में रखें। अब एक भारी तले की कड़ाही में टमाटर लगाकर उसमें एक चौथाई नमक और एक टे.स्पून तेल टमाटरों के ऊपर डाल दीजिए और ढक कर धीमी आंच पर पकाइये, 3-4 मिनट बाद सावधानी से प्लेट में निकाल लें आपके भरवां टमाटर तैयार हैं। हरा धनिया और कद्दूकस किए हुए पनीर से सजाकर नान या पराठे के साथ सर्व करें।