खाना खजाना

Published: Aug 08, 2022 03:25 PM IST

Millet Khichdi Recipe वजन घटाने में बाजरे की खिचड़ी कर सकती है करिश्मा, जानिए इसकी आसान रेसिपी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी

‘खिचड़ी’ भारत की एक लोकप्रिय व्यंजन है। इसे दाल तथा चावल को एक साथ उबाल कर तैयार किया जाता है। आप अगर वजन कम करने वाले किसी ब्रेकफस्ट ऑप्शन की तलाश में हैं, तो बाजरा खिचड़ी आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। बाजरे में कई सारे पोषक तत्‍व होते हैं। जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। वजन घटाने में यह मदद कर सकती है। आइए जानें इसकी रेसिपी –

सामग्री  

बनाने की विधि

‘बाजरा खिचड़ी’ बनाने के लिए मूंग दाल धोकर आधे घंटे तक भिगोने के लिए रख दें। बाजरा को धोएं और उसे पानी में एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। प्रेशर कुकर लें और इसमें एक टेबलस्‍पून तेल डालें। इसके बाद एक टेबलस्‍पून जीरा डालें। कटी हुई प्‍याज डालकर धीमी आंच पर पकाएं।

प्‍याज के हल्‍का भूरा होने पर इसमें गाजर डालें। अब कटे हुए बींस और मटर डालें। अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। हल्‍का पकने के बाद इसमें मूंग दाल के साथ उसका पानी भी डाल दें।

अब प्रेशर कुकर में बाजरे के साथ उसका पानी भी डाल दें। इसमें थोड़ा और पानी डालकर इसे उबाल लें। अब 1 टेबलस्‍पून नमक, लाल मिर्च और हल्‍दी पाउडर डाले। खिचड़ी जैसा गाढ़ापन लाने के लिए इसमें थोड़ा और पानी डालें।

अब प्रेशर कुकर का ढक्‍कन ढक दें। प्रेशर कुकर में तीन से चार सीटियां लगने दें। 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें। दही के साथ गरमागरम खिचड़ी सर्व करें।