(Image-Social Media)
(Image-Social Media)

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: झारखंड की सब्जियों में रुगड़ा (Rugda) एक लोकप्रिय सब्जी है। यह बारिश के मौसम में जमीन के दरारों में पनपता है। यह स्वाद में बिल्कुल नॉनवेज की तरह लगता है। झारखंड में इसे ‘शाकाहारी मटन’ भी कहते हैं। आप भी अगर नई डिश ट्राई करने के शौकीन हैं तो ‘रुगड़ा मशरूम करी’ (Rugda Mushroom Curry) आपके लिए एक परफेक्ट रेसिपी हो सकती है। इसे बनाना भी काफी आसान है और बेहद कम सामग्री में ही इसे तैयार किया जा सकता है। आइए जानें ‘रुगड़ा मशरूम करी’ (Rugda Mushroom Curry) बनाने की आसान रेसिपी –

    सामग्री

    रुगड़ा मशरूम- आधा किलो

    टमाटर- 1

    प्याज- 1

    अदरक-लहसुन पेस्ट- 1 टीस्पून

    लाल मिर्च पाउडर- 1 टीस्पून

    धनिया पाउडर- 1 टीस्पून

    गरम मसाला- 1/2 टीस्पून

    हल्दी- 1/2 टीस्पून

    जीरा- 1/2 टीस्पून

    तेल- 1/4 कप

    नमक- स्वादानुसारबनाने की विधि

    ‘रुगड़ा मशरूम करी’ बनाने के लिए सबसे पहले रुगड़ा मशरूम को लें और उन्हें अच्छी तरह से साफ कर धो लें। इसके बाद मशरूम के टुकड़े कर लें। इसके बाद प्याज और टमाटर के भी टुकड़े कर लें। अब एक कड़ाही में 1 टेबलस्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें कटे हुए रुगड़ा मशरूम डालें और थोड़ी देर भून लें। इसके बाद एक प्लेट में फ्राई मशरूम को अलग निकाल लें।

    अब कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालें और उसमें जीरा डालकर चटकने दें। जब जीरा चटकने लगे तो उसमें कटे हुए प्याज को डालकर भूनें। प्याज को तब तक भूनना है जब तक कि सुनहरा और नरम न हो जाए। इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाकर तब तक पकाएं जब तक कि अदरक-लहसुन की स्मेल चली न जाए। अब सब्जी में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और थोड़ा सा पानी डालकर करछी से अच्छी तरह से मिलाएं।

    1-2 मिनट तक पकाने के बाद करी में बारीक कटे टमाटर डालें और तब तक भूनें जब तक कि टमाटर करी के साथ अच्छी तरह से मिक्स न हो जाएं। अब इसमें पहले से फ्राई कर रखे रुगड़ा मशरूम डालें और करछी से मिलाएं। इसमें पानी डालकर अगले 5 मिनट तक और पकने दें। आप ग्रेवी कैसी रखना चाहते हैं उस हिसाब से पानी की मात्रा डालें। आखिर में करी में गरम मसाला डालकर मिलाएं और कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें। आपकी स्वादिष्ट रुगड़ा मशरूम करी बनकर तैयार हो चुकी है।