खाना खजाना

Published: Oct 24, 2021 07:01 PM IST

Recipeनाश्ते में बेस्ट है ऐसा 'पनीर कुल्चा', जानें आसान रेसिपी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी

आमतौर पर कई लोग सुबह का नाश्ता समय की कमी और काम की अधिकता की वजह से नहीं बना पाते हैं। ऐसे में आपको ज्यादा सोचने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि, आज हम आपके लिए नाश्ते में ‘पनीर-कुल्चा’ की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप काफी कम समय में भी बना सकते हैं।  चलिए जानें  ‘पनीर-कुल्चा’ बनाने की रेसिपी –

सामग्री

बनाने की विधि

सबसे पहले एक कटोरे में मैदा, नमक, सोडा, दही, चीनी और दूध डालकर अच्छे से मिला लें और इसका डो तैयार कर लें। अब एक साफ कपड़ा लें और उसे भिगाकर डो को एक घंटे के लिए ढक कर रख दें। ओवन स्टार्ट कर दें और उसके जितना गरम हो सके गरम कर दें।

अब आप एक कटोरा लें और उसमें मैश किया हुआ पनीर, नमक, लाल मिर्च और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह से मिला लें। एक घंटे के बाद डो से छोटी-छोटी लोई बना लें। अब इन लोई को पूरी के साइज में बेल लें। अब इनके बीच में पनीर की स्टफिंग रखें और बंद करके बॉल बना लें। इन सभी बॉल को करीब 5 मिनट तक के लिए रख दें। अब सभी बॉल को कुल्चे के साइज में बेल लें।

अब इन कुल्चों को बेकिंग ट्रे में रखकर गीला हाथ लगा दें  अब इन्हें ओवन में डालने से पहले इन पर लाल मिर्च पाउडर छिड़क दें। अब इन्हें ओवन में डाल दें और करीब 7-8 मिनट तक बेक होने दें। समय पूरा होने के बाद इन्हें बाहर निकालकर इन पर मक्खन लगाकर धनिया पत्ते छिड़क दें और गरमा-गरम सर्व करें।