हेल्थ

Published: Jul 23, 2022 10:52 AM IST

Monkeypox बड़ी खबर! असुरक्षित यौन संबंध से फैल रहा मंकीपॉक्स, 'ये' लोग हो रहे ज्यादा संक्रमित

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: आये दिन मंकीपॉक्स को लेकर बड़ी खबरे सामने आ रही है। ऐसे में भारत के करेला में मंकीपॉक्स के मामले सामने आये है।  इस खतरे को देखते हुए केस स्टडी की गई। आपको बता दें कि चिकित्सकों के एक अंतरराष्ट्रीय सहयोग ने मंकीपॉक्स से संक्रमित लोगों में नए लक्षणों की पहचान की है। बता दें कि उनके निष्कर्ष भविष्य में इसके लक्षण, इलाज और बचाव में मदद करेंगे और साथ ही मंकीपॉक्स के टीकों और उपचार में मदद करेंगे। ऐसे में अब मंकीपॉक्स को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।   

75 देशों में मंकीपॉक्स 

दरअसल आपको बता दें कि दुनिया के 75 देशों में यह वायरस फैल चुका है और भारत में भी अब तक इसके तीन मरीज मिल चुके हैं। जो केरल से है। मंकीपॉक्स को लेकर दुनियाभर के चिकित्सक इसके कारणों और लक्षणों पर शोध कर रहे हैं और इतना ही नहीं बल्कि इसके संक्रमण को लेकर चिंता जाहिर कर रहे हैं। 

असुरक्षित यौन संबंध

आपको बता दें कि न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित रिसर्च में मंकीपॉक्स के नए लक्षणों का खुलासा किया गया है  जो बेहद चौंकाने वाला है। इस बारे में बताया गया है कि यह वायरस असुरक्षित यौन संबंध बनाने वाले लोगों में ज्यादा देखा जा रहा है। ये वायरस गे और समलैंगिक लोगों को ज्यादा संक्रमित कर रहा है। 

98 प्रतिशत मरीजों में दिखे ये लक्षण

जानकारी के लिए आपको बता दें कि न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन ने 16 देशों (एनईजेएम) से जुड़े एक अंतरराष्ट्रीय सहयोग के परिणामस्वरूप 21 जुलाई को एक केस सीरीज़ प्रकाशित की। क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में मंकीपॉक्स संक्रमण के नए नैदानिक लक्षणों की पहचान की गई है। आपकी बता दें कि इस रिसर्च में बताया गया है कि वायरस का वर्तमान प्रसार समलैंगिक और गे पुरुषों को असमान रूप से प्रभावित करता है, इस समूह में 98 प्रतिशत ऐसे ही संक्रमित व्यक्ति हैं।