हेल्थ

Published: Aug 26, 2020 10:04 AM IST

हेल्थशहद का रोजाना सेवन करने से होंगे बड़े फायदे

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी

वर्षो से शहद का उपयोग  एक महत्वपूर्ण दवाई  के रूप में किया जा रहा है। जहां इसका सेवन सेहत से जुड़ी परेशानियों को दूर रखता है। वहीं, इसका इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। शहद में कैल्शियम, ग्लूकोज, सोडियम, क्लोरीन ,आयरन, फॉस्फेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं। यह शरीर को बैक्टीरिया से बचाने में सहायता करते हैं। साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, विटामिन बी1 और बी6 भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जोकि सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है।

शहद एक ऐसी चीज़ हैं, जिसे अपने आप में संपूर्ण आहार का दर्जा प्राप्त है। मतलब, एक समय के भोजन से किसी व्यक्ति को जितने पोषण की जरूरत होती है, यह इतना पोषण एक व्यक्ति को देते हैं। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप खाना-पीना छोड़कर सिर्फ शहद पर ही निर्भर हो जाएं।

शहद का उपयोग आप किसी भी रुप में करें यह आपकी सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद है। बस इसके इस्तेमाल से पहले यह ज़रुर जांच लें कि उपयोग में लाया जा रहा शहद असली है या नकली, क्योंकि मिलावटी शहद खाने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। शहद की गुण को लेकर लोग हमेशा असमंजस में रहते हैं। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि असली शहद काफी गाढ़ा होता है और पानी में डालने पर यह आसानी से घुलता नहीं है बल्कि नीचे जाकर बैठ जाता है जबकि नकली शहद पानी में जल्दी घुल जाता है। हालांकि शहद की शुद्धता जांचने का यह कोई निश्चित पैमाना नहीं है।