https://www.enavabharat.com/health-news-hindi/sprouted-gram-has-many-benefits-include-breakfast-in-the-morning-131244/

Loading

-सीमा कुमारी 

विश्व भर में आज ह्रदय रोगियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसा लगता है कि आने वाले वर्षों में ह्रदय रोगियों की संख्या भारत  में सबसे अधिक होने की संभावना है। अधिकांश लोगों की जीवन शैली सुस्त हो गई है, जो दिल की बीमारी का सबसे बड़ा कारण है। ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपने खान-पान पर विशेस ध्यान दें।

ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें? 

  • हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रमुख रूप से शामिल की जाने वाली पालक पौष्टिक तत्वों का भंडार है। इसे जूस के रूप, सब्जी के रूप में इस्तेमाल करने के साथ-साथ दाल के साथ पकाकर भी खाया जाता है। दरअसल, पालक में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी और फाइबर के साथ-साथ हृदय के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व ओमेगा-3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इन पौष्टिक तत्वों की मौजूदगी को देखते हुए अगर आप इसे अपनी डाइट में जगह देते हैं तो यह आपके हृदय के लिए बहुत ही लाभदायक होगी।  
  • टमाटर: टमाटर को भारतीय व्यंजनों में चटनी के रूप में और सब्जी बनाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं, इसके जूस और सूप का भी सेवन बड़े पैमाने पर लोगों के द्वारा किया जाता है। वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में टमाटर मदद कर सकता है और ब्लड क्लॉटिंग से भी बचा सकता है। इसका सेवन करने वाले लोगों को हृदय आघात जैसे जोखिम का खतरा काफी हद तक कम होता है। इसलिए दिल से जुड़ी बीमारी से बचने के लिए आप भी इसे अपनी डायट में जगह दे सकते हैं।
  • बादाम: हृदय से जुड़ी हुई बीमारियों से बचे रहने के लिए जरूरी है कि आपका ब्लड प्रेशर और रक्त कोशिकाएं स्वस्थ रहें और वे सक्रिय रूप से काम करें। जबकि विशेषज्ञों के द्वारा किए गए अध्ययन में यह देखा गया कि बादाम खाने से हृदय रोग का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है।
  • धूम्रपान और तंबाकू का सेवन न करें: धूम्रपान और तंबाकू का सेवन क्रोनोरी  हृदय रोगों के होने के सबसे बड़े कारणों में से एक है। तंबाकू रक्त वाहिकाओं और हृदय को बड़ा नुकसान पहुंचाता है। यदि आप ह्रदय रोगों से बचाव चाहते है तो आज ही धूम्रपान छोड़ दें और उसके स्थान पर निकोटीन पैच या च्यूइंगम का उपयोग करके धूम्रपान को जल्द से जल्द छोड़ सकते हैं।
  • वर्क-आउट/व्यायाम करें: यदि आप नियमित व्यायाम करते हैं तो आपको इसके फायदों के बारे में अवश्य पता होगा। यह दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है। अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं, तो न केवल आपका शरीर स्वस्थ रहेगा बल्कि आप लंबे समय तक स्वस्थ भी रहेंगे।