हेल्थ

Published: Jul 18, 2022 06:17 PM IST

Soya Chunksप्रोटीन के लिए सोया चंक्स खा रहे हैं? पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
File Photo

-सीमा कुमारी

सोया चंक्स प्रोटीन के लिहाज से बहुत ही बढ़िया सोर्स है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोयाबीन प्रोटीन का खजाना तो है ही, साथ ही साथ इसमें फाइबर, मिनरल, विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप सेहत को फायदा पहुंचा सकते हैं, लेकिन इस बात का भी खास ध्यान रखें कि इसके नुकसान भी हो सकते हैं। कैसे  और किसे ? आइए जानें।

यूं तो सोयाबीन सेहत के लिए बेहतर है, लेकिन इसके अधिक सेवन से शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से महिलाओं को पीरियड्स में अधिक ब्लीडिंग, मेंसट्रूअल सायकल में गड़बड़ी, भूख न लगना, अनिद्रा, तनाव, अचानक वजन बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस दौरान महिलाओं को  फायबर युक्त फूड्स को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

सोयाबीन के फायदे

प्रोटीन से भरपूर यह सोयबीन न सिर्फ एक्टिव और फिट बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि वेट लॉस, कैंसर, शारीरिक विकास, डायबिटीज़, हाई ब्लडप्रेशर, आस्टियोपोरेसिस जैसी बीमारियों में भी कारगर साबित होता है।

ये महिलाएं और डायबिटीज़ रोगी न खाएं सोयाबीन

पुरुषों के लिए भी नुकसानदेह

सोयाबीन का रोजाना सेवन करना पुरुषों के लिए घातक साबित हो सकता है। इसे खाने से पुरुषों में सेक्शुअल पावर कम हो जाती है। सोयाबीन खाने से पुरुषों के हॉर्मोन्स, लिबिडो पावर, स्पर्म काउंट और प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक असर पड़ता है।