हेल्थ

Published: Dec 18, 2021 04:07 PM IST

Health Tipsओमिक्रॉन से ऐसे बचाएं अपने बच्चों को, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खिलाएं ये चीजें

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: भारत (India) में ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते मामलों के चलते कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave of Corona) का खतरा मंडरा रहा है। देश में आए दिन ओमिक्रॉन के मामले सामने आ रहे हैं। जिससे सरकार की चिंता बढ़ गई है। एक्सपर्ट अनुसार, (Experts) इस दौरान खासतौर पर, छोटे बच्चों की देखभाल करने की जरूरत है।

दरअसल, अभी तक बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है। ऐसे में बड़ों की तुलना में बच्चों को इंफेक्शन होने का खतरा अधिक है। ऐसे में पेरेंट्स का कर्तव्य (Duty) बनता है कि, वे बच्चों की खासतौर पर देखभाल करें।

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, इस नए वैरिएंट से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के कुछ खास टिप्स देते हैं,आइए जान ले कुछ खास टिप्स

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें मौसमी फल व सब्जियां खिलाएं। सर्दियों में आप उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियां, जूस, सूप आदि बनाकर दे सकती है। इससे बच्चे की इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होगी। ऐसे में उनका बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। इसके साथ उनका बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होगा।

2. हेल्दी रहने के लिए बच्चों का फिजिकली एक्टिव होना भी जरूरी होता है। इसलिए बच्चे को दिन में 20-30 मिनट तक कोई गेम खिलाएं। इससे उसके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ तेजी से उनका शारीरिक व मानसिक विकास होगा। आप बच्चों के साथ खुद योगा या एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

3. एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस वायरस से बचने के लिए बच्चों का साफ-सुथरा रहना बहुत ही जरूरी है। इसलिए आप उन्हें समय-समय पर जरूरत पड़ने पर हाथ-पैर धोने की आदत डालें। बच्चों को इस वायरस के बारे में बताएं और समझाएं। उन्हें अपनी सेहत के प्रति अलर्ट रहना सिखाएं। बच्चों को भोजन करने से पहले व बाद में हाथ धोना, दांत, जीभ व मुंह साफ करने की आदत डलवाएं। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि बच्चे के नाखून गंदे ना हो। इससे इंफेक्शन होने का खतरा कम रहेगा।