हेल्थ

Published: Jul 26, 2022 06:24 PM IST

Fruits For Diabetic Patientsअगर डायबिटीज है, तो ये फल आप खा सकते हैं बेहिचक

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
File Photo

-सीमा कुमारी

ये तो सभी जानते हैं कि, फल और सब्ज़ियां खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, क्योंकि, फल और सब्ज़ियां ज़रूरी विटामिन्स और खनिज का बहुत बड़ा स्रोत होता है। ये पोषक तत्व आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखते हैं। लेकिन, तस्वीर का दूसरा रुख़ ये भी है कि, कई मामलों में सभी लोग हर फल नहीं खा सकते।

हालांकि, हर कोई सभी फल और सब्ज़ियों को नहीं खा सकता है। क्योंकि, कई लोग बीमारियों और स्थितियों से पीड़ित होते हैं। खासकर डायबिटीज के मरीज (Diabetic Patients) हमेशा खाने पीने को लेकर सचेत रहते हैं। खान-पान की बात करें तो डॉक्टर्स और न्यूट्रीशनिस्ट का कहना है कि डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों को अपने डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

खासतौर पर डायबिटीज़ एक ऐसी स्थिति है, जिसमें एक व्यक्ति का ब्लड शुगर का स्तर बढ़ा रहता है। सही डाइट और लाइफस्टाइल की मदद से इसे कंट्रोल में रखा जाता है। एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि लोग सिर्फ वही चीज़े खाएं जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो, ताकि ब्लड सुगर स्तर कम करने में मदद मिले।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर के स्तर पर खाने के प्रभाव का क्या असर को मापने का तरीका है। यह किसी फूड में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा की तुलना खाने पर ब्लड शुगर पर पड़ने वाले प्रभाव से करता है। हर फूड आइटम को ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर मिला हुआ है। जिन खाने की चीज़ों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर 55 से नीचे है, उन्हें कम GI का माना जाता है, वहीं, जिनका स्कोर 70 से ऊपर है, वे हाई GI वाले फूड्स हुए, यानी इन्हें खाना आपका ब्लड शुगर स्तर स्पाइक करता है।

इसी तरह फलों को भी GI स्कोर दिया गया है। जिन फलों का स्कोर कम है, उन्हें डायबिटीज़ के मरीज़ इसे बेझिजक खा सकते हैं। तो आइए जानें आखिर डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए सबसे हेल्दी फल कौन-कौन से हैं ?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अंगूर का जीआई स्कोर 53 है और यह हेल्दी फाइबर प्रदान करते हैं। इसके अलावा अंगूर विटामिन बी-6 का भी एक अच्छा स्रोत है, जो दिमाग के काम और मूड हार्मोन को स्पोर्ट करते हैं।

सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 39 है। सेब को न सिर्फ डायबिटीज़ के मरीज़ बल्कि वे लोग भी खा सकते हैं, जो दूसरी बीमारियों से पीड़ित हैं।

नाशपाती का सेवन करना डायबिटीज़ के मरीज़ के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि नाशपाती का GI स्कोर 38 है। इन्हें छिलकों के साथ खाना ज़्यादा फायदेमंद होता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए मीठे फलों में ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को प्राथमिकता दी जाती है। वे एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोटेशियम, मैंगनीज और विटामिन सी और के का भी एक बड़ा स्रोत है।