हेल्थ

Published: May 04, 2022 04:17 PM IST

Avoid Brinjal in Pregnancyप्रेग्नेंट महिलाओं को बैंगन क्यों नहीं खाना चाहिए? ज़रूर जानिए

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: अक्सर प्रेगनेंसी (pregnancy) के दौरान महिलाएं अपने खानपान को लेकर ज्यादा कंफ्यूज रहती हैं। ऐसे में आपने कई महिलाओं को बोलते हुए सुना होगा कि प्रेग्नेंसी के दौरान चाय, कॉफी या फिर पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, एक और चीज है, जिसे प्रेग्नेंसी (pregnancy) में चाय, कॉफी या पपीता की तरह ही कम खाने की सलाह दी जाती है, वह है- बैगन (Brinjal)।

वैसे, तो बैंगन खाना बहुत हेल्दी माना जाता है, क्योंकि यह इम्यूनिटी को मजबूत करता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करता हैं। इसमें आयरन और कई तरह के विटामिंस होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इतने फायदे होने के बावजूद कुछ लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि क्या गर्भवती महिलाओं को बैंगन खाना चाहिए या नहीं, आइए जानें इस बारे में-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, बैंगन (Brinjal) का सेवन करने से भ्रूण का विकास अच्छी तरह से हो पाता है। इसमें विटामिन A और विटामिन E भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

बैगन (brinjal) एक बेहद ही सस्ती सब्जी है, जिसे आमतौर पर लोग खाना पसंद करते हैं। बैंगन बे-गुण नहीं, बल्कि कई गुणों वाला होता है। इसके पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, सेलेनियम, फॉलिक एसिड, विटामिन जैसे ए, बी2, बी6 सी, डी, ई, के आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

कहते हैं कि, नियमित रूप से बैंगन का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। ऐसे में नियमित रूप से बैंगन का सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है।

जानकारों के अनुसार, किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में फिर चाहे वह बैंगन हो या कोई और आपके स्वास्थ्य को खराब कर देगी। अधिक मात्रा में बैंगन का सेवन करने से आपको एलर्जी, गैस, रैशेज और खुजली जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

बैंगन से प्रेग्नेंसी के दौरान एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे में जिन महिलाओं को पहले से ही एसिडिटी की समस्या है वह बैंगन न खाएं।