Pregnant Lady

    Loading

    -सीमा कुमारी

    प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लाइफ का एक अनमोल समय होता है। क्योंकि, बच्चों के होने से घर का आंगन खुशियों से भरा रहता है। उम्र के एक पड़ाव पर इंसान को संतान सुख की इच्छा रहती है। यदि आपकी संतान सुख की प्राप्ति नहीं हुई है, तो हो सकता है आपके घर में वास्तु-दोष हो। ऐसे में शारीरिक इलाज के साथ ही अगर आप वास्तु के कुछ उपाय अपनाएं तो संतान प्राप्ति की चाहत शीघ्र पूरी हो सकती है ऐसा वास्तुशास्त्र का मानना है। ऐसे में आइए जानें उन वास्तु उपायों के बारे में –

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, प्रेग्नेंसी में किसी भी परेशानी से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिला को हमेशा दक्षिण-पश्चिम कमरे में ही सोना चाहिए। अगर ऐसा संभव ना हो तो उत्तर-पूर्व दिशा का कमरा भी बेहतर रहेगा। लेकिन प्रेग्नेंसी के अंतिम दिनों में प्रेग्नेंट महिला को उत्तर-पश्चिम दिशा के कमरे का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, कुछ चीजों को अपनाने से भी संतान की प्राप्ति की जा सकती है। इसके लिए बरगद के पत्ते पर स्वास्तिक बनाने के बाद उस पर थोड़ा सा अक्षत और एक सुपारी रखकर देवी के मंदिर में चढ़ाएं। कहते हैं कि, इससे संतान की प्राप्ति होने के ज्यादा आसार बन जाते हैं।

    हिंदू धर्म में संतान प्राप्ति के लिए ‘भगवान श्रीकृष्ण’ को प्रसन्न करना बहुत शुभ माना जाता है। कहते हैं कि, इसके लिए अपने बेडरूम में बाल गोपाल श्री कृष्ण की तस्वीर या मूर्ति रखनी चाहिए।

    पति-पत्नी में से यदि कोई एक भी पूरी श्रद्धा एवं भाव के साथ प्रतिदिन ‘देवकी सुत गोविन्द वासुदेव जगत्पते, देहि मे तनयं कृष्ण त्वामहं शरणंगता’ मंत्र का 108 बार जप पूरे एक साल तक करता है, तो उसकी संतान प्राप्ति की मनोकामना अवश्य पूरी हो सकती है।

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, यदि आपके घर की पश्चिमी दिशा में दरवाजे और खिड़की है, तो यहां मैटेलिक कलर्स के पर्दे का इस्तेमाल करें।

    इसके अलावा, यदि आपके घर में युद्ध करती तस्वीरें हो या फिर अकेला बैठे व्यक्ति की तस्वीर हो तो उसे तुरंत हटा दें। ऐसी तस्वीरे प्रेम भाव को खत्म करती हैं। इसके अलावा, अपने कमरे में अनार और जौ को रखें इन्हें फर्टिलिटी का कारक माना जाता है।