धर्म-अध्यात्म

Published: Feb 26, 2022 06:28 PM IST

Maha Shivratri 2022महाशिवरात्रि पर अवश्य करें ये महाउपाय, मिलेगा महादेव का विशेष आशीर्वाद

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
File Photo

-सीमा कुमारी

हर साल फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने का विशेष महत्व है। मान्यताओं के मुताबिक, इस दिन भगवान शिव का रूद्राभिषेक करने से मनवांछित फल मिलता है। इस शुभ एवं पावन अवसर पर कुछ विशेष उपाय करने के घर का वास्तुदोष दूर होता है। और सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होता है। आइए जानें कुछ उपायों के बारे में –

ज्योतिष- शास्त्र के मुताबिक, अगर आप घर में कलह-क्लेश, रोग या किसी अन्य समस्या से परेशान हैं तो शिवरात्रि के दिन घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रूद्राभिषेक करें। धार्मिक मान्यताओं अनुसार, इस उपाय से घर में सुख व शांति का संचार होता है।

कहते है कि, घर की पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में बेल का पेड़ लगाना शुभ माना जाता  है। ऐसे में महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर शाम के समय इस पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से घर का वास्तुदोष दूर होगा। ऐसे में घर व परिवार से जुड़ी समस्याएं दूर होने में मदद मिलती है।

भारतीय ज्योतिषियों के अनुसार, ‘महाशिवरात्रि’ के पावन अवसर पर शिवलिंग का जल से अभिषेक करें। इसके बाद थोड़े से जल को घर ले आएं। फिर ‘ॐ नमः शम्भवाय च मयोभवाय च नमः शंकराय च’ मंत्र का जप करते हुए उस जल को पूरे घर में छिड़क दें। मान्यता है कि, इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। घर-परिवार में सुख-समृद्धि, एकता व खुशहाली का वास होता हैै।

घर की उत्तर-पूर्व दिशा में शिव परिवार की तस्वीर भी लगाना शुभ माना जाता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। परिवार के सदस्यों में चल रहा तनाव दूर होने में मदद मिलती है। इस तरह घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होता है। इसलिए आप भी महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर घर में भगवान शिव, मां पार्वती, कार्तिकेय और गणेशजी की तस्वीर अवश्य लगाएं।