वास्तु-ज्योतिष

Published: Feb 17, 2023 02:59 PM IST

Mahashivratri 2023शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या की परेशानियों से छुटकारा दिलाएंगे भोलेनाथ, 'महाशिवरात्रि' के दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये विशेष वस्तुएं

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
(Image-Twitter)

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ‘महाशिवरात्रि'(Mahashivratri) का पावन त्योहार हर साल फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता हैं। इस साल यह महापर्व 18 फरवरी को मनाया जाएगा। पौराणिक कथाओं में शनि को महादेव का परम भक्त बताया गया है। इसलिए ‘महाशिवरात्रि’ (Mahashivratri) के शुभ अवसर पर शिवलिंग पर कुछ विशेष चीजें चढ़ाने से शनि की साढ़े साती, ढैय्या और महादशा का प्रभाव कम हो जाता है। इस वक्त धनु, मकर और कुंभ राशि पर शनि की साढ़े साती चल रही है। जबकि तुला और वृश्चिक राशि पर ढैय्या चल रही है। ऐसे में इन राशियों को शिवरात्रि के दिन कुछ विशेष चीजें शिवलिंग पर अवश्य अर्पित करनी चाहिए। आइए जानें उन चीजों के बारे में-

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, भगवान शिव और उनके गले में लिपटे नाग वासुकी दोनों को दूध प्रिय है। इसलिए महाशिवरात्रि पर आप साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रभाव को कम करने के लिए दूध भी अर्पित कर सकते हैं।

भगवान शिव को भांग बहुत ही प्रिय है। इस दिन जो जातक शिवजी को भांग अर्पित करते हैं, उन्हें मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। आप शनि की ढैय्या या साढ़े साती से बचने के लिए भी इसे शिवलिंग पर चढ़ा सकते है।

महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाने से साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव काफी हद तक कम हो सकता है। आप किसी तांबे के लोटे में पानी लेकर उसमें   थोड़ा सा गंगाजल मिलाएं और उससे शिवलिंग का जलाभिषेक करें।

महाशिवरात्रि के शुभ दिन में आप शिवलिंग पर चीनी, बेलपत्र, धतूरा और श्रीफल भी अर्पित कर सकते है। कहते हैं, शिवलिंग पर ये चीजें चढ़ाने से भी साढ़े साती या ढैय्या से संबंधित परेशानियां कम हो सकती हैं।

ज्योतिषियों की मानें तो यदि शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या आपको बहुत ज्यादा परेशान कर रही है, तो महाशिवरात्रि के दिन आप शिवलिंग को दही भी अर्पित कर सकते हैं। इससे भी आपकी समस्याएं काफी हद तक दूर हो सकती हैं। इसलिए ये उपाय अपनाना आपके लिए बहुत शुभ हो सकता है।