वास्तु-ज्योतिष

Published: Dec 29, 2023 04:46 PM IST

Vastu Jyotishआज 30 दिसंबर को है साल 2023 का अंतिम शनिवार, करें ये उपाय, शनि दोष से मिलेगी मुक्ति

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
शनि देव

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: 30 दिसंबर (Year Ender 2023) को साल का आखिरी शनिवार (Saturday) हैं। सनातन धर्म में शनिवार का दिन न्याय के देवता ‘शनि देव’ (Shani Dev) को समर्पित हैं। ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, अगर आपकी कुंडली में शनि दोष है तो शनिवार के दिन किए कुछ उपायों से मुक्ति मिल सकती हैं। शनिदेव की कृपा से व्यक्ति जीवन में खूब तरक्की और सफलता हासिल करता हैं। शनिवार के दिन किए गए उपायों से शनि देव की कृपा होती है और शनि पीड़ा से राहत भी मिलती हैं। आइए जान लें। इन ज्योतिषीय उपायों के बारे में-

ज्योतिषियों के अनुसार, शनिवार के दिन स्नान आदि करने के बाद शनि देव की विधिपूर्वक पूजा करें। इस दिन शनिदेव का सरसों के तेल और काले तिल से अभिषेक करें। शनि मंदिर जाएं और उनके दर्शन कर उनकी कृपा प्राप्त करें। इसके बाद शनि दोष से मुक्ति की प्रार्थना करें।

शनि की साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या से अगर आप प्रभावित हैं तो साल के आखिरी शनिवार के दिन जरूरतमंद लोगों को काले कंबल का दान करें। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

इस दिन काले कुत्ते को सरसों के तेल से बनी रोटी भी खिलाना शुभ होता हैं। इसके अलावा, इस दिन कौवों को खाना खिलाना भी शुभ माना जाता हैं। शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

ज्योतिषियों की मानें तो, शनि दोष से मुक्ति के लिए मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ अवश्य करना चाहिए। इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

मान्यता है कि, हनुमान जी के भक्तों को शनि देव कभी परेशान नहीं करते। ऐसे में साल के आखिरी शनिवार के दिन हनुमान जी को चमेली के तेल का दीपक दान करें और सिंदूर का चोला चढ़ाएं।

कहते है, गरीबों की सेवा करने से भी शनि देव की कृपा प्राप्त होती है। इस दिन गरीबों को काला तिल, वस्त्र, उड़द की दाल, जूते-चप्पल और कंबल का दान करना चाहिए।