वास्तु-ज्योतिष

Published: Jul 25, 2022 06:27 PM IST

Sawan Shivratri 2022'श्रावण शिवरात्रि' के दिन इन उपायों से हो सकती है आर्थिक तंगी दूर, कट जाएंगी शादी के मार्ग की अड़चनें

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
File Photo

-सीमा कुमारी

आज यानी 26 जुलाई, मंगलवार ‘सावन शिवरात्रि’ है। हिन्दू धर्म में श्रावण मास में आने वाली शिवरात्रि यानी ‘सावन शिवरात्रि’ (Sawan Shivratri) का अपना अलग एक महत्व है।

क्योंकि, श्रावण माह पूरी तरह से भगवान शिव को समर्पित होता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन शिव जी देवी पार्वती के साथ विवाह के बंधन में बंधे थे। वैसे तो हर माह मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है लेकिन सावन की शिवरात्रि का विशेष महत्व है। क्योंकि सावन और शिवरात्रि दोनों महादेव को अतिप्रिय है।

इस बार सावन शिवरात्रि कई शुभ योग बन रहे हैं जिससे इस व्रत का महत्व दोगुना बढ़ गया है। धार्मिक मान्यता है कि सावन में शिवरात्रि का व्रत रखकर भोलेनाथ और देवी पार्वती की भक्ति भाव से आराधना की जाए तो शिवजी भक्तों पर बहुत जल्द प्रसन्न होकर उनकी हर इच्छा पूरी करते है। इस दिन कुछ विशेष उपाय कर जातक मनचाहा फल भी प्राप्त कर सकता है। आइए जानें उन उपायों के बारे में-

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है तो सावन शिवरात्रि के दिन सुबह पंचामृत और गन्ने का रस से भगवान भोले-भंडारी का अभिषेक करें। पंचामृत में शामिल दूध, दही, शहद,शक्कर और घी एक-एक कर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही ऊं पार्वतीपतए नम: मंत्र का जाप करें। धन प्राप्ति के लिए भगवान भोले से कामना करें।

कहते हैं ‘सावन शिवरात्रि’ की पूजा में जो पति-पत्नी एक साथ मिलकर शिवजी की आराधना करते हैं। उनका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है। दांपत्य जीवन में मिठास लाने के लिए इस दिन शिव जी और मां पार्वती को गुलाब के फूल अर्पित करें साथ ही शिव चालीसा का पाठ करें।

अगर विवाह में किसी न किसी कारण अड़चन आ रही है, तो ‘शिवरात्रि’ के दिन शिवलिंग में केसर मिलाकर दूध से अभिषेक करें। इससे व्यक्ति का बिना किसी बाधा के जल्द ही विवाह हो जाएगा।

ज्योतिषियों का मानना है कि, संतान सुख पाने के लिए सावन शिवरात्रि पर शुद्ध घी शिवलिंग पर अर्पित करें। ये उपाय पति-पत्नी एक साथ करें तो अधिक उत्तम होगा।

पापों से मुक्ति पाने के लिए भगवान शिव को जौ और तिल चढ़ाएं। ऐसा करने से व्यक्ति को हर तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है और शिवजी की कृपा हमेशा बनी रहती है।