वास्तु-ज्योतिष

Published: Mar 11, 2023 03:23 PM IST

Vastu-Jyotishविवाह के मार्ग में आ रहा है विघ्न, या घर में है आर्थिक तंगी? पीपल के पेड़ से जुड़े ये उपाय बदल सकते हैं आपका भाग्य

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
File Pic

सीमा कुमारी- 

सनातन धर्म (Sanatan Dharma) में पीपल के पेड़ (Peepal Tree) का विशेष महत्व है। ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, पीपल के पेड़ को देव वृक्ष कहा गया है। ऐसा माना जाता है कि पीपल के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु, महेश का निवास होता है। इसके साथ ही पीपल के पेड़ में शनि देव का भी वास होता है। ब्रह्म पुराण के एक प्रसंग में बताया गया है।

जहां शनिदेव स्वयं कहते हैं कि शनिवार के दिन जो व्यक्ति नियमित रूप से पीपल के पेड़ की पूजा करेगा। उसके सभी काम सिद्ध होंगे और हर कष्ट से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही जो शनिवार के दिन पीपल के पेड़ को स्पर्श करेगा, उन्हें ग्रहों के कारण मिलने वाले कष्टों से निजात मिलेगा। ऐसे में आइए जानें पीपल के पेड़ संबंधी कौन से उपाय करने से सुख-समृद्धि के साथ शादी में आ रही अड़चनों से छुटकारा मिल सकती है।

धर्म पंडितों के अनुसार, शनिवार के दिन पीपल के पेड़ को दोनों हाथों से स्पर्श करते हुए 108 बार ‘ऊँ नम: शिवाय’ मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से कुंडली से ग्रह दोष हटने के साथ हर कष्ट से छुटकारा मिल जाएगा।

शनिवार के दिन एक लोटे में दूध और थोड़ा सा तिल डालकर पीपल की जड़ में चढ़ाएं। इसके साथ ही ऊं नमो भगतवे वासुदेवाय नम: का जाप करें। ऐसा करने से सुख-समृद्धि के साथ शादी में आ रही अड़चनों से छुटकारा मिलेगा।

कहते है आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए इस दिन पीपल के पेड़ में जल में गुड़ और दूध मिलाकर अर्पित करें। इसके साथ ही अपनी कामना करें। फिर पीपल को स्पर्श करते हुए परिक्रमा कर लें।