संपादकीय

Published: Jan 04, 2022 03:49 PM IST

संपादकीयएप पर कड़ी कार्रवाई हो, मुस्लिम महिलाओं के फोटो की नीलामी शर्मनाक

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

अत्यंत शर्मनाक है कि शरारती तत्व समाज में विद्वेष और तनाव पैदा करने की नीयत से गलत किस्म के आपत्तिजनक एप तैयार करते हैं और शालीनता को तार-तार करने का कुत्सित प्रयास करने से बाज नहीं आते. जब कोई व्यक्ति कड़ी आपत्ति उठाए, तभी सरकार ऐसी हरकत पर रोक लगाती है. विभिन्न क्षेत्रों की सैकड़ों प्रसिद्ध मुस्लिम महिलाओं की फोटो नीलाम करने वाले ‘बुली बाई एप’ को आईटी मंत्रालय ने आखिर ब्लाक कर दिया. 

कई राजनीतिक दलों और मुस्लिम महिलाओं के विरोध के बाद यह एक्शन लिया गया. शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने इस मामले में शिकायत करते हुए आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव को ट्वीट किया था. प्रियंका ने कहा कि एप में महिलाओं की तस्वीरों से छेड़छाड़ व उनके खिलाफ अभद्र टिप्पणी की जा रही थी. इसके बाद मंत्री ने उन्हें जानकारी दी कि एप ब्लाक किया गया है और पुलिस उसके डेवलपर के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रही है. 

वैष्णव ने बताया कि सॉफ्टवेयर शेयरिंग प्रोग्रामर गिट हब ने बुली बाई को ब्लाक करने की जानकारी दी. इस एप को बनाने व चलाने में गिट हब प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया गया था. इस एप को सुली डील का क्लोन माना जाता है. महाराष्ट्र साइबर पुलिस और मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने जांच शुरू कर दी है. एक ऐसा समुदाय, जिसकी अधिकांश महिलाएं पर्दानशीन रहती हैं, उनके साथ इस तरह की शरारत करने वाला न जाने कौन रहा होगा! 

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नवाब मलिक ने एप पर ऑनलाइन नीलामी के लिए महिलाओं की फोटो लगाने पर कड़ा एतराज जताया. गृह राज्यमंत्री सतेज पाटिल ने कहा कि इस तरह के डिजिटल प्लेटफार्म महिलाओं के लिए सांप्रदायिक नफरत से भरे हुए हैं. यह बहुत ही शर्मनाक व परेशान करने वाली बात है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ऐसे प्लेटफार्मों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है. जो लोग इस तरह की गिरी हुई हरकत करते हैं, उनका उद्देश्य शरारतपूर्ण और समाज में तनाव फैलाने वाला रहता है. ऐसे तत्वों पर अंकुश लगना ही चाहिए.