नवभारत विशेष

Published: Dec 21, 2020 09:13 AM IST

नवभारत विशेषभगोड़े नित्यानंद का अपना देश!

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

कितने ही फ्राड बाबाओं की काली करतूतों का कच्चा-चिट्ठा सामने आने पर भी लोगों की आंखें नहीं खुलतीं. न जाने किस सम्मोहन या आकर्षण में फंसकर भोले भाले लोग इन पाखंडियों के चक्कर में आ जाते हैं. धर्म के नाम पर दुकानदारी चलानेवाले ऐसे धूर्त अनैतिक कृत्यों में लिप्त होने की वजह से पकड़े गए और जेल की सजा काट रहे बाबाओं के अनुयायी इतनी अंध भक्ति रखते है, कि उनका कोई दोष ही नहीं देखते बल्कि किसी चमत्कार से उनके बाहर आने की उम्मीद लगाए बैठे हैं.

दुष्कर्म मामले के आरोपी व भगोड़ा घोषित किया जा चुके नित्यानंद (Godman Swami Nithyananda) ने एक द्वीप खरीदकर उसे ‘कैलासा’ (Kailaasa) का नाम दिया है. पहले दक्षिण भारत और फिर गुजरात में अनैतिक गतिविधियां कर चुका नित्यानंद (Nithyananda) अचानक फरार हो गया. अब वह अपने भक्तों को अपने नए ठिकाने पर बुला रहा है. उसका एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें उसने अपने अनुयायियों को 3 दिनों के लिए ‘कैलासा’ आने के लिए वीजा अप्लाई करने की गुहार की है. इस यात्रा के लिए उसने रूट मैप भी दिया है कि भक्त पहले फ्लाइट से आस्ट्रेलिया (Australia) आ जाएं फिर वहां से कैलासा के लिए चार्टर्ड विमान सेवा होगी.

नित्यानंद ने यह भी दावा किया कि इस यात्रा में आनेवाले व्यक्ति को शिवदर्शन कराए जाएंगे. पता नहीं कितने लोग इस झांसे में आएंगे? हर हिंदू मानता है कि हिमालय पर्वत शृंखला का कैलाश पर्वत भगवान शिव का निवास है. वहां जाने के लिए चीन से वीजा लेना पड़ता है और भारतीय सीमा पार करने के बाद चीनी सैनिकों की देखरेख में कैलाश मानसरोवर यात्रा पर आगे पैदल जाना पड़ता है. जिनका स्वास्थ्य अच्छा है और भीषण ठंड में यह यात्रा कर सकते है उन्हें ही वहां जाने की अनुमति होती है. अब पता नहीं, नित्यानंद अपने भक्तों को कौन सा कैलासा दिखाने जा रहे है क्या लोग उसके चक्कर में आएंगे?