क्रिकेट

Published: Dec 04, 2021 03:20 PM IST

Ajaz Patel Perfect Ten ऐजाज पटेल ने 10 विकेट लेने का किया कारनामा, तो क्रिकेट जगत के दिग्गजों ने किया सलाम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Image: Twitter

मुंबई: न्यूजीलैंड (New Zealand) के बाएं हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल के टेस्ट मैच (Test Match) की एक पारी में सभी 10 विकेट (Ajaz Patel 10 Wickets) लेने के शानदार कारनामे की क्रिकेट बिरादरी ने शनिवार को सराहना करते हुए इसे ‘अविश्वसनीय’ और ‘खास’ प्रयास करार दिया। 

मुंबई में जन्में पटेल यहां भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने। उनसे पहले यह कारनामा इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले ने किया है। अपनी झोली में सभी 10 विकेटों के साथ पटेल न्यूजीलैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गये। 

इससे पहले यह रिकॉर्ड दिग्गज रिचर्ड हेडली के नाम था जिन्होंने 1985 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रन देकर नौ विकेट लिए थे। पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में दिल्ली में दूसरी पारी के दौरान सभी 10 विकेट लेने वाले अनिल कुंबले ने ट्वीट किया, ‘‘ऐजाज पटेल क्लब (10 विकेट लेने वालों) में आपका स्वागत है। ‘परफेक्ट 10′, शानदार गेंदबाजी। टेस्ट मैच के पहले और दूसरे दिन ऐसा करना बेहद ही खास उपलब्धि है।”

इंग्लैंड के लेकर ने 1956 में पहली बार इस दुर्लभ उपलब्धि को अपने नाम किया था। तैंतीस साल के पटेल इसके साथ ही भारतीय के दौरे पर आये सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बन गये। उन्होंने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन (8/50) के प्रदर्शन को पीछे छोड़ा। 

इस मैच में कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज साइमन डौल ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘मुझे अपनी 15 साल की कमेंट्री में न्यूजीलैंड की ओर से कुछ अविश्वसनीय चीजें देखने का सौभाग्य मिला है और आज भी कुछ वैसा ही है। ऐजाज पटेल यह खास उपलब्धि है।”

भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने ट्वीट किया, ‘‘क्रिकेट के खेल में सबसे कठिन चीजों में से एक। एक पारी में पूरी टीम को आउट करना सच में बहुत खास है। यह अविश्वसनीय जैसा है। शाबाश – ऐजाज पटेल।” 

ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवर प्रारूप के कप्तान आरोन फिंच ने कहा, ‘‘यह सबसे आश्चर्यजनक चीजों में से एक है जिसे मैंने कभी देखा है। ऐजाज पटेल, क्या शानदार प्रदर्शन है।” 

पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली ने भी एजाज की तारीफ करते हुए सोशल मीडिया साइट कू (Koo) में लिखा, ‘एक गेंदबाज़, 10 बल्लेबाज पर भारी! #AjazPatel के लिए क्या ही अभूतपूर्व उपलब्धि है। हमारे जंबोस के साथ 10-विकेट क्लब में एक और शामिल होने वाला। 

Koo App

उनके अलावा प्रज्ञान ओझा ने भी एजाज पटेल की तारीफ करते हुए कहा, ‘अद्भुत #AjazPatel! यह एक चैंपियन प्रयास है…ये उपलब्धियां दुर्लभ हैं, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले आप सिर्फ तीसरे गेंदबाज हैं। #INDvzNZ

Koo App