क्रिकेट

Published: Dec 28, 2021 01:17 PM IST

Ashes 2021, Australia Vs England'एशेज सीरीज' में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को रौंदा, जीती ट्रॉफी, 'इस' खिलाड़ी ने अपने डेब्यू मैच में ही तोड़ दिया 134 साल पुराना रिकॉर्ड

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
ऑस्ट्रेलिया टीम (Photo Credits-AUS Twitter)

-विनय कुमार 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी 5 मैचों की ‘एशेज सीरीज’ (Ashes Series AUS vs ENG, 2021) में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार तीन टेस्ट मैचों में इंग्लैंड को हराकर ‘एशेज ट्रॉफी’ पर कब्जा कर लिया है। तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर का पहला मैच खेल रहे घातक गेंदबाज स्कॉट बॉलेंड (Scott Boland) ने इंग्लैंड की दूसरी पारी की बल्लेबाजी में इतनी धारदार गेंदबाजी की कि इंग्लैंड की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। इस पारी में बोलैंड ने 6 विकेट चटकाए। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 68 रन बनाकर ढेर हो गई और ऑस्ट्रेलिया एक पारी से इस तीसरे टेस्ट को जीत गई। 

गौरतलब है कि एशेज सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground Third Test Match ENG vs AUS, 2021) में खेला गया। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 185 रन बनाए। इसके बाद अपनी पहली पारी की बल्लेबाजी में ऑस्ट्रेलिया की टीम 267 रनों पर ऑल आउट हो गई और एक बार फिर इंग्लैंड के बल्लेबाज दूसरी पारी की बल्लेबाजी के लिए बल्ला थामे मैदान में उतरे।

लेकिन, ऑस्ट्रेलिया की धारदार गेंदबाजी के सामने अंग्रेज बल्लेबाज धराशाई होते चले गए और दूसरी पारी में सिर्फ 68 रनों पर टीम ढेर हो गई। और, इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम 1 पारी और 14 रनों से जीत गई। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए इस तीसरे टेस्ट मैच में मिली जीत के बाद अब ऑस्ट्रेलिया इस ताजा एशेज सीरीज में 3-0 से आगे है। इस सीरीज में अभी दो मैच और खेले जाने हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया सीरीज जीत चुकी है।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर के डेब्यू मैच में गेंदबाज स्कॉट बोलैंड (Scott Boland) ने अपनी धारदार गेंदबाजी से इंग्लैंड के 7 बल्लेबाजों को आउट किया। खास बात ये भी रही कि दूसरी पारी की गेंदबाजी में स्कॉट बोलैंड ने सिर्फ 7 रन देकर 6 विकेट चटकाए। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम रन खर्च कर 6 विकेट हासिल करने का उन्होंने एक एक नया रिकॉर्ड कायम किया। उन्होंने 7 रन देकर 6 विकेट चटकाए और ऑस्ट्रेलिया के ही भूतपूर्व गेंदबाज चार्ल्स टर्नर (Charles Turner) का रिकॉर्ड तोड दिया। चार्ल्स टर्नर में 1887 में इंग्लैंड के खिलाफ 15 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। 

इस टेस्ट मैच में अपने टेस्ट करियर का आरंभ करने वाले स्कॉट बोलैंड ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए दोनों पारियों को मिलाकर सिर्फ 55 रन देकर 7 विकेट चटकाए। और, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground Scott Boland Debut Test Match) में अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही ‘मैन ऑफ द मैच’ (Man of The Match) जीता।

इंग्लैंड की टीम ने इस मैच के तीसरे ने दिन की शुरुआत 4 विकेट के नुकसान पर 31 रन के स्कोर से की। टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root) और धाकड़ बल्लेबाज़ बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने पिच सभाली। लेकिन, मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने दिन के 18वें ओवर में बेन स्टोक्स को 11 रन पर आउट कर दिया।  इसके बाद अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेल रहे स्कॉट बोलैंड ने जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) को 5 रन पर एलबीडब्ल्यू, जो रूट (Joe Root) को 28 रन पर, और, टेल एंडर बल्लेबाज मार्क वुड (Mark Wood) और ओली रॉबिन्सन (Ollie Robinson) को शून्य पर पवेलियन भेज दिया।

ऑल-राउंडर खिलाड़ी कैमरन ग्रीन ने जेम्स एंडरसन (James Anderson) को 2 रन पर बोल्ड करके इंग्लैंड को जबरदस्त धोबित पछाड़ लगाई। हालांकि, साल 2021 के कैलेंडर ईयर में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England Teste Team) ने टेस्ट क्रिकेट में 1708 रन बनाए, लेकिन ताजा एशेज सीरीज में लगातार तीसरी हार और ट्रॉफी के हाथ से निकल जाने का इंग्लैंड को बहुत दर्द होगा। 

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के समाप्त होने के बाद माना कि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने उनकी टीम को इससे पहले ब्रिस्बेन और एडिलेड में दी हार के बाद इस तीसरे मैच में वापसी का कोई अवसर नहीं दिया। अब सीरीज का चौथा मैच सिडनी में 3 जनवरी (Sydney Test Match Ashes Series AUS vs ENG, 2022) से होगा।