स्कॉट बोलैंड (Photo Credits-AUS Twitter)
स्कॉट बोलैंड (Photo Credits-AUS Twitter)

    Loading

    -विनय कुमार 

    ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज (Australia vs England Ashes Series, 2021-2022) के तीसरे मैच में Australia Test Team की तरफ से अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर का डेब्यू करने वाले स्कॉट बोलैंड (Scott Boland) ने इंग्लैंड के 7 विकेट चटकाकर सबको चौंका दिया। इस मुकाबले की दूसरी पारी में स्कॉट बोलैंड ने केवल 4 ओवर की बोलिंग में 7 रन देकर बेहद मजबूत और इस पहले इस ताजा सीरीज में दो मैचों में इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

    गौरतलब है कि इस मैच की पहली पारी में स्कॉट के हिस्से एक ही विकेट आया था। इस मैच के लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ (Player of The Match Ashes Third Test Match England vs Australia, 2021) के साथ ‘द मुलाग मेडल’ (The Mullagh Medal) से भी नवाजा गया। आपको याद दिला दें कि ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच’ (Boxing Day Test Match) के बेस्ट क्रिकेटर (Man of The Match) को ‘The Mullagh Medal’ से सम्मानित किए की शुरुआत साल 2020 से हुई थी।

    इस प्रतिष्ठित मेडल से पहली बार भारतीय बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे को मेलबर्न के मैदान एम इन सम्मानित किया गया था।  2020 में मेलबर्न के मैदान में खेले गए उस टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 223 गेंदों में 112 रनों की यादगार पारी खेली थी, जिसमें 12 जानदार चौके भी शामिल थे। उस मैच की दूसरी पारी में उन्होंने 40 गेंदों में 27 रन बनाए और नॉट रहते हुए भारत को जीत दिलाई थी।

    ऐसे नामकरण हुआ इस मेडल का नाम 

    इस मेडल का नाम 152 साल पहले ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान रहे जॉनी मुलाग (Jonny Mullagh Australia Cricket Team) के नाम पर रखा गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कनितिहास बताता है कि मुलाग 1868 में पहली बार विदेश दौरे पर जाने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम के कप्तान (Captain) थे। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई थी। जॉनी मुलाग ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में खेले कुल 45 मैचों की 71 पारी में कुल 1698 रन बनाए थे। बोलिंग में भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उनके खाते में 257 विकेट हैं। मुलाग एक शानदार ऑल राउंडर क्रिकेटर थे।

    गौरतलब है कि जॉनी मुलाग ने 1866 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground 1986 Jonny Mullagh) पर एक बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच भी खेला था। इस मेडल पर पहली बार विदेशी दौरे पर जाने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया की तस्वीर अंकित है।