क्रिकेट

Published: Dec 29, 2022 11:44 AM IST

AUS vs SAऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को दी जबरदस्त धोबी पछाड़, ऑस्ट्रेलिया की जीत से टीम इंडिया को हुआ फ़ायदा, लेकिन WTC Final के लिए अभी भी बचे हैं कई पेंच, जानिए

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

-विनय कुमार

ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका (Australia vs South Africa, 2nd Test Match, 2022-23) के बीच खेली गई 3 मैचों की टेस्ट श्रृंखला के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को पारी और 182 रनों से शिकस्त दे दी। इस ताज़ा जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 16 साल बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोई टेस्ट सीरीज पर जीत दर्ज़ की है।

हालांकि, जीत तो ऑस्ट्रेलिया की हुई है, पर इसका फायदा ICC World Test Championship, 2021-23 के फाइनल तक पहुंचे की राह में भारत को हुआ है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल।में पहुंचने का रास्ता अब भारत के लिए तोड़ा आसान भी हो गया है। हालांकि, इसमें अन्य देशों के रिजल्ट भी बड़ा रोल अदा करेंगे। ICC World Test Championship, 2021-23 के प्वाइंट्स टेबल में फिलहाल टीम इंडिया दूसरे पायदान पर है और ऑस्ट्रेलिया टॉप पर। 

अभी ऑस्ट्रेलिया के बाद साऊथ अफ्रीका की टीम अपने देश में वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी। चौथे पायदान पर 53.33 प्वाइंट्स के साथ श्रीलंका मौजूद है। अभी श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ एक सीरीज खेलेगी। टीम इंडिया भारत के दौरे पर आ रही ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ फरवरी-मार्च, 2023 में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने वाली है।

यदि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को आगामी सीरीज में 4-0 से हराती है, प्वाइंट्स प्रतिशत 68 से ऊपर  होंगे और टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी। और अगर 3-1 से सीरीज में जीत हासिल होगी,  तो भी 62.50 प्रतिशत प्वाइंट्स के साथ खिताबी मुकाबले में पहुंच तो जाएगी।और यदि, यह जीत 2-0 या 1-0 वाली होगी तो स्थिति नाजुक होगी। और , यदि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज ड्रॉ हो जाती है या ऑस्ट्रेलिया की टीम 4-0 से जीत हासिल करती है, तो टीम इंडिया के प्वाइंट्स  60 से नीचे होंगे। 

साऊथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी जमीन पर 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही ऑस्ट्रेलिया की टीम 2 मैच जीतकर सीरीज जीत चुकी है। एक मैच बाकी है। 

इस सीरीज में साउथ अफ्रीका को बड़े अंतर से शिकस्त देकर उसने भारत को फायदा दिया है। लेकिन, इसके बाद साउथ अफ्रीका बनाम वेस्ट इंडीज टेस्ट सीरीज और श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के रिज़ल्ट भी टीम इंडिया के खिताबी मुकाबले की राह पर असर डालेंगे।

AUS vs SA 2nd Test Match