क्रिकेट

Published: Jul 18, 2022 03:28 PM IST

Sourav Ganguly, IND vs ENG BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टीम इंडिया को दी जीत की बधाई, जानें क्यों किया विराट कोहली का ज़िक्र

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई तीन वनडे मैचों की सीरीज (IND vs ENG ODI Series) में टीम इंडिया ने 2-1 से शानदार जीत दर्ज की है। इस मुकाबले में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम इंडिया की अगुवाई कर रहे थे। इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ हुए टी20 सीरीज में भी जीत हासिल की थी। ऐसे में अब इंग्लैंड में मिली टीम से इस कामयाबी पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपनी खुशी जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट कर टीम को बधाई दी है, लेकिन गांगुली के इस ट्वीट को लेकर कई सवाल खड़े हुए हैं। 

सौरव गांगुली ने इंडिया की जीत को सुपर परफॉर्मेंस करार दिया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ”इंग्लैंड में हमारी परफॉर्मेंस शानदार रही। इंग्लैंड जैसे देश में ऐसा परफॉर्म करना आसान नहीं है। हम टेस्ट सीरीज में 2-2 से बराबरी पर रहे। हमने टी20 और वनडे में जीत दर्ज की। राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवि शास्त्री ने अच्छा काम किया। ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या तो बेहद ही स्पेशल रहे।”

गांगुली इस ट्वीट में उन सभी का नाम लिखा है, जिन्होंने इंग्लैंड दौरे में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन लोगों के दिमाग में अब यह सवाल उठ रहा है कि, काफी समय से बुरे दौर से गुजर रहे भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का उन्होंने ज़िक्र क्यों किया है। क्योंकि, विराट कोहली ने एक भी मुकाबले में कुछ अच्छा करने में कामयाब नहीं हो पाए। तो चलिए अपलो बताते हैं कि आखिर क्यों कोहली बधाई के पात्र हैं…

इस वजह से गांगुली ने विराट कोहली एक किया जिक्र 

दरअसल, इंग्लैंड दौरे पर गई तीन इंडिया एक टेस्ट, टी20 सीरीज और वनडे सीरीज खेलने गई थी। जहां टीम को टी20 सीरीज और वनडे सीरीज में जीत हासिल हुई, जबकि एक टेस्ट मुकाबले में टीम को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन, आपको बता दें कि, इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आयोजन पिछले साल हुआ था। हालांकि, इस सीरीज का आखिरी मुकाबला कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से स्थगित हो गया था। उस समय सीरीज के चार मैच ही खेले गए थे, जिसमें से टीम इंडिया की 2 मैचों में जीत हुई, जबकि एक मुकाबले में हार और एक मुकाबला ड्रॉ रहा था।

पिछले साल विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे थी। लेकिन विराट कोहली ने इस साल की शुरुआत में टेस्ट से कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। ऐसे में इस साल हुआ पांचवें टेस्ट में टीम इंडिया की कमान जसप्रीत बुमराह के हाथों में थी, लेकिन भारत इस मैच में जीत हासिल नहीं कर पाई। जिसकी वजह से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थी।