क्रिकेट

Published: Feb 26, 2021 03:23 PM IST

Ind vs Eng 2021क्या अहमदाबाद स्टेडियम की पिच थी ख़राब? जानें ICC के नियम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

अहमदाबाद. भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा डे-नाईट टेस्ट मैच (India vs England 3rd Day-Night Test Match) अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। यह मैच भारत ने 10 विकेट से जीत लिया। इस मैच के बाद अब भारत सीरीज में इंग्लैंड से 2-1 से आगे हो गई है।

इंग्लैंड की हार के बाद सोशल मीडिया पर पूर्व खिलाड़ियों को बीच मोटेरा स्टेडियम की पिच को लेकर बहस शुरू हो गई है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने ट्वीट करते हुए पिच पर नाखुशी जतायी।  

वहीं, मैच हारने के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रुट (Joe Root) ने भी कहा कि, पिच ख़राब था या नहीं इसका फैसला आईसीसी (ICC) को करना है। इसके अलावा भारतीय पूर्व क्रिकेटरों ने भी पिच को लेकर ट्वीट किए और इसे खराब बताया। ऐसे में अब जानते हैं आखिर क्या है आईसीसी (ICC) के ख़राब पिच के नियम।

क्या हैं ICC के नियम

अगर आईसीसी (ICC) ने किसी पिच को खराब करार देती है, तो उस पिच पर 2 साल तक मैच नहीं खेले जाते। अगर कोई स्टेडियम 5 डीमेरिट अंक तक पहुँचता है तो आईसीसी उसकी मान्यता 12 महीने तक बैन करती है। वहीं 10 डीमेरिट अंकों पर 2 साल तक उस स्टेडियम में मैच नहीं हो सकता।

दिल्ली की फिरोजशाह पिच (अरुण जेटली स्टेडियम) को ख़राब करार दिया जा चुका है। दिसंबर 2009 में भारत और श्रीलंका के बीच वनडे मैच खेला जा रहा था। उस दौरान पिच पर असीमित उछाल थी। जिसके बाद उस मैच को रोक दिया गया था।