india-vs-england-only-the-22nd-time-two-day-finish-in-tests-cricket-history-indian-team-done-this-twice
File Photo

सबसे पहले ऐसा मैच साल 1882 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था।

    Loading

    अहमदाबाद. भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों (India vs England Test Series) की टेस्ट सीरीज शुरू है। भारत ने तीसरे डे-नाईट टेस्ट मैच में (India vs England 3rd Day-Night Test Match) इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जा रहा था। यह मैच भारत की सबसे बड़ी जीत है। मालूम हो कि, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अबतक 22 वीं बार ऐसा हुआ है कि, जब कोई टेस्ट मैच 2 दिन में खत्म हुआ होगा।

    सबसे पहले ऐसा मैच साल 1882 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच हुआ था। यह मैच द ओवल के मैदान पर हुआ था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 2 दिन में हरा दिया था। इसके बाद साल 1921 में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 2 दिन में धूल चटाई थी। यह मैच नॉटिंघम में खेला गया था। तब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच 2 दिन में ही खत्म हो गया था।

    ऑस्ट्रेलिया ने 28 रनों का लक्ष्य बिना विकेट गवाएं हासिल किया तथा। इंग्लैंड ने पहली पारी में 112 और दूसरी पारी में 147 रन बनाए थे। वहीं, इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 232 रन बनाए थे।

    13 बार ऐसे टेस्ट मैच का हिस्सा रही इंग्लैंड 

    गुरुवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड 10 विकेट से हराया। बता दें कि, इंग्लैंड 13 बार ऐसे टेस्ट मैच का हिस्सा रही है, जिसमें 2 दिन में ही टेस्ट मैच खत्म हुआ है। 13 टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 9 बार जीत मिली। तो 4 बार हार का सामना करना पड़ा है।

    भारत का रहा दूसरा मैच

    भारत का यह दूसरा मैच रहा है, जब 2 दिन में टेस्ट मैच खत्म हुआ है। इससे पहले जून 2018 में भारत और अफग़ानिस्तान के बीच चल रहा बेंगलुरू टेस्ट मैच 2 दिन खत्म हुआ था। उस मैच को भारत ने 262 रन से जीता था।

    एशिया की धरती पर तीसरी बार हुआ

    वहीं, एशिया की धरती पर ऐसा तीसरी बार हुआ है। जब कोई टेस्ट मैच 2 दिन में ही खत्म हो गया हो। इससे पहले साल 2002 में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। यह टेस्ट मैच 2 दिन में खत्म हुआ था। यह मैच शारजाह में खेला गया था। उस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराया था। इसके बाद साल 2018 में बेंगलुरू में भारत ने अफग़ानिस्तान को 2 दिनों में हराया था।