70 percent students of Delhi government schools qualify JEE Advanced exam
छात्र- दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी (डिजाइन फोटो)

जेईई मेन्स परीक्षा के परिणामों में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 प्रतिशत विद्यार्थियों ने क्वालीफाई किया है। दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने छात्रों, उनके माता-पिता और शिक्षकों को हार्दिक बधाई दी।

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के स्कूलों (Delhi Government Schools) के 70 प्रतिशत विद्यार्थियों ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Joint Entrance Examination, JEE) की ‘एडवांस’ परीक्षा के लिए अर्हता हासिल की है। एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। बयान में कहा गया कि जेईई मेन्स परीक्षा (JEE Mains Exam) में शामिल डॉ. बीआर आम्बेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (Dr. BR Ambedkar School of Specialized Excellence, ASOSE) विद्यालयों के 395 विद्यार्थियों में से 276 विद्यार्थियों ने जेईई एडवांस (JEE Advanced) में बैठने की अर्हता हासिल की। शिक्षा मंत्री आतिशी (Delhi Education Minister Atishi Marlena) ने छात्रों, उनके माता-पिता और “समर्पित शिक्षकों को हार्दिक बधाई दी, जिन्होंने इन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सफलता की ओर बढ़ाने और मार्गदर्शन करने में अभिन्न भूमिका निभाई है”।

बयान में कहा गया कि उन्होंने इस “उल्लेखनीय उपलब्धि” के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व को श्रेय दिया, जो दिल्ली सरकार के स्कूलों में छात्रों को विश्वस्तरीय सुविधाएं और अवसर प्रदान करने की कल्पना करते हैं। इसमें कहा गया कि इन एएसओएसई छात्रों की उपलब्धियां वास्तव में सराहनीय हैं, जिनमें चार छात्रों ने प्रभावशाली 99.9 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं और अतिरिक्त 25 छात्रों ने 99 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

आतिशी ने स्कूल परिसर के भीतर शीर्ष स्तर की कोचिंग और तैयारी सुविधाएं प्रदान करने में एएसओएसई की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला, जिसने सामान्य पृष्ठभूमि के छात्रों को आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन करने के अपने सपनों को साकार करने में सक्षम बनाया है। उन्होंने आगामी जेईई एडवांस परीक्षाओं में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखने के लिए छात्रों की क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया। आतिशी ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि हमारे छात्र अपनी उपलब्धियां जारी रखेंगे और अपनी कड़ी मेहनत तथा अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन से वे जेईई एडवांस परीक्षा में भी शानदार प्रदर्शन करेंगे।”

(एजेंसी इनपुट के साथ)