Karnataka Police summons JP Nadda and Amit Malviya
जेपी नड्डा और अमित मालवीय (फोटो: फेसबुक)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित मालवीय को कर्नाटक पुलिस ने बुधवार को तलब किया है। पुलिस ने दोनों नेताओं को 7 दिन के भीतर पूछताछ के लिए बुलाया है।

Loading

बेंगलुरु. कर्नाटक पुलिस (Karnataka Police) ने कथित तौर पर SC-ST समुदाय के खिलाफ BJP कर्नाटक (BJP Karnataka) द्वारा पोस्ट किए गए एक ट्वीट के संबंध में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और अमित मालवीय (Amit Malviya) को बुधवार को तलब किया है। पुलिस ने बेंगलुरु के हाई ग्राउंड्स पुलिस थाने के समक्ष 7 दिनों के भीतर पेश होने को कहा है।

जेपी नड्डा को कर्नाटक पुलिस द्वारा तलब किए जाने पर राज्य के गृह मंत्री डॉ. जी परमेश्वर ने कहा, “उन्होंने जो बयान दिया है वह सांप्रदायिक मतभेदों को भड़काने के लिए कुछ कानूनों को आकर्षित करने जैसा है। उन्हें नोटिस दिया गया है। एक बार वे आकर बयान दें तो देखेंगे कि पुलिस क्या कार्रवाई करेगी।”

चुनाव आयोग ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ को भाजपा कर्नाटक द्वारा शेयर किए गए एक ‘एनिमेटेड’ वीडियो को तुरंत हटाने का निर्देश दिया था जो मुस्लिम समुदाय के लिए आरक्षण विवाद से संबंधित है।

चुनाव आयोग ने ‘एक्स’ के नोडल अधिकारी को लिखे पत्र में कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कर्नाटक इकाई द्वारा अपने सोशल मीडिया पेज पर साझा किया गया ‘एनिमेटेड’ वीडियो कानूनी ढांचे का उल्लंघन है। आयोग ने कहा कि कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021 के प्रावधानों के अनुसार आपत्तिजनक पोस्ट को हटाने के लिए पांच मई को ‘एक्स’ को पत्र लिखा।

निर्वाचन आयोग ने कहा, “पोस्ट को अभी तक हटाया नहीं गया है। इसलिए, ‘एक्स’ को तुरंत पोस्ट हटाने का निर्देश दिया जाता है।”

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के समक्ष शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें भाजपा पर मुस्लिम और एससी/एसटी समुदायों के बीच दुश्मनी और नफरत को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया था। यह शिकायत कर्नाटक प्रदेश भाजपा द्वारा साझा किए गए ‘एनिमेटेड’ वीडियो से संबंधित है जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी एवं कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के कार्टून को भी दिखाया गया है। (एजेंसी इनपुट के साथ)