क्रिकेट

Published: Mar 26, 2023 08:25 PM IST

World Boxing Championshipलवलीना बोर्गोहेन ने मुक्केबाजी में जीता गोल्ड मेडल, ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन पार्कर को 5-2 से हराया

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo: @ANI/Twitter

नई दिल्ली: भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहेन (Lovlina Borgohain) ने ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन पार्कर को 5-2 से हराकर अपना पहला विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण पदक जीता। भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने 75 किग्रा कैटेगिरी में यह गोल्ड जीता है। उल्लेखनीय है कि भारत का विश्व चैंपियनशिप में चौथा गोल्ड मेडल जीता है।  लवलीना से पहले निकहत जरीन, नीतू, स्वीटी बूरा ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाए थे। नीतू और स्वीटी ने शनिवार को गोल्ड जीता था। वहीं, निकहत ने रविवार को स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 

दोनों ही खिलाड़ियों के बीच में काफी रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। इस मैच में पहला राउंड लवलीना ने 3-2 से अपने नाम किया। वहीं, दूसरे राउंड में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने वापसी की। जबकि तीसरे और आखिरी राउंड में लवलीना और पार्कर के बीच  जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला। हालांकि, नतीजा रिव्यू के लिए जाने के बाद लवलीना ने जीत दर्ज की। 

निकहत ने 50 किग्रा वर्ग जीता खिताब

निकहत ने 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में वियतनाम की एनगुएन थि ताम पर 5-0 से जीत दर्ज कर लाइट फ्लाईवेट खिताब अपने नाम किया। इस जीत से निकहत महान मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (छह बार की विश्व चैम्पियन) के बाद दो बार यह प्रतिष्ठित खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गयीं।  निकहत ने पिछले सा 52 किग्रा वजन वर्ग में खिताब जीता था।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूं कि मैं दूसरी बार विश्व चैम्पियन बनी, विशेषकर ओलंपिक वजन वर्ग में।”  दोनों एशियाई मुक्केबाजों के बीच दिन का शुरूआती मुकाबला रोमांचक रहा। निकहत ने कहा, ‘‘आज का मुकाबला मेरे लिये कठिन था, वह एशियाई चैम्पियन है और मेरा अगला लक्ष्य एशियाई खेल हैं और मैं उससे भिड़ सकती हूं इसलिये मैं कड़ी मेहनत करूंगी। ”उन्होंने कहा, ‘‘मुकाबले में उसे और मुझे चेतावनी और ‘काउंट’ मिली। लेकिन मैं विजेता बनी। ”