क्रिकेट

Published: Mar 16, 2024 12:16 PM IST

ICC Champions Trophy 2025PCB के हाथों बड़ी कामियाबी! 20 साल बाद ट्राई सीरीज की मेजबानी करेगा पाकिस्तान, जानें क्यों खास है 'ये' मुकाबला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
ICC चैंपियंस ट्रॉफी- पाकिस्तानी खिलाड़ी (डिजाइन फोटो)

नवभारत डिजिटल डेस्क: दो दशक (Two Decades) के लंबे इंतजार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board, PCB) के हाथों बड़ा मौका लगा है। करीब 20 साल बाद पाकिस्तान (Pakistan) अपने घर पर बड़ी टीमों के बीच सीरीज की मेजबानी करने वाला है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है। 

दो दशक के बाद पाकिस्तान के पास यह पहला मौका जब वे किसी ट्राई सीरीज की मेजबानी करेगा। अगले साल होने वाले आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy 2025) से ठीक पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) इस ट्राई सीरीज की मेजबानी करेगी। पाकिस्तान के साथ सीरीज में साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीम इसमें हिस्सा लेगी। 

आईसीसी की सलाना बैठक में पीसीबी के हाथ ये बड़ी कामयाबी मिली है जहां उसे 2025 में आयोजित होने वाली ICC चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करनी है। इससे ठीक पहले उसे वनडे ट्राई सीरीज के आयोजन की जिम्मेदारी दी गई है। पीसीबी ने साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड की क्रिकेट बोर्ड के प्रमुखों से बात कर इस सीरीज के आयोजन की पुष्टि की। इस ट्राई सीरीज को पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी से पहले खेलेगा। 

20 साल बाद मिला ऐसा मौका 

PCB के इतिहास में ऐसा करीब दो दशकों बाद होने जा रहा है जब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड किसी ट्राई सीरीज की मेजबानी करेगा। साल 2004 में पीसीबी ने पाकिस्तान, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच खेली गई ट्राई सीरीज की मेजबानी की थी। साल 2008 में इस टीम ने आखिरी बार जब ट्राई सीरीज खेला था जब भारत और बांग्लादेश की टीमें खेलने उतरी थी। यह ट्राई सीरीज बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में खेला गया था। 

PCB ने जताई खुशी 

पीसीबी के नए मुखिया मोहसिन नकवी (Mohsin Naqvi) ने इस ट्राई सीरीज की मेजबानी हासिल करने पर खुशी जताई। उन्होंने कहा, ”पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच ट्राई सीरीज खेली जाएगी। काफी वक्त के बाद पाकिस्तान इस तरह के किसी टूर्नामेंट का आयोजन होगा। मैं ट्राई सीरीज में हिस्सा लेने के लिए सहमत होने के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड और साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को धन्यवाद देना चाहता हूं।” 

काफी वक्त के बाद पाकिस्तान इस तरह के किसी टूर्नामेंट का आयोजन होगा। मैं ट्राई सीरीज में हिस्सा लेने के लिए सहमत होने के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड और साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को धन्यवाद देना चाहता हूं।''

मोहसिन नकवी (PCB के नए मुखिया)