ICC announces reserve day for India-Pakistan match in T20 World Cup
भारत बनाम पाकिस्तान (File Photo)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: 2 जून से टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का आगाज होने वाला है। आईसीसी (ICC) का ये टूर्नामेंट अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जाना है। भारतीय टीम अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत आयरलैंड के खिलाफ 5 जून को खेले जाने वाले मुकाबले से करेगी। इसके बाद टीम इंडिया का मुकाबला 9 जून को पाकिस्तान (IND vs PAK) से होना है। इस मुकाबले के लिए आईसीसी (ICC) ने भी खास तैयारी की है। पाकिस्तान के खिलाफ भारत के मैच के लिए रिज़र्व डे रखा गया है। अगर भारत-पाकिस्तान मैच के दिन बारिश हुई तो मुकाबला अगले दिन खेला जाएगा। 

दरअसल, भारत-पाकिस्तान मुकाबला हाईवोल्टेज मुकाबला होता है। जिसके लिए फैंस कई सालों का इंतज़ार करते हैं। इस मैच को देखने के लिए फैंस दूर-दूर से आते हैं। ऐसे में इस खास मुकाबले की अहमियत समझते हुए आईसीसी ने फैंस को खुशखबरी दी है। इस मुकाबले के लिए रिज़र्व डे रखा गया है, ताकि किसी भी कारणवश इस मुकाबले में अड़चन आ जाती है तो इसे दूसरे दिन खेला जा सकता है। इसके अलावा सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों के लिए भी रिजर्व डे होगा। 

इसके अलावा ग्रुप स्टेज और सुपर-8 मैचों में नतीजे के लिए दोनों टीमों को कम से कम 5-5 ओवर खेलने होंगे। लेकिन नॉकआउट मैचों में दोनों टीमों को कम से कम 10-10 ओवर खेलना जरूरी है। जिसके आधार पर विजेता चुना जाएगा। बता दें कि इस टी20 वर्ल्ड कप का आगाज अमेरिका बनाम कनाडा मैच से होने वाला है। 

वहीं, इस टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल मुकाबले 27 जून को खेले जाएंगे। इसके बाद 29 जून को खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय टीम ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2007 अपने नाम किया था। उसके बाद से टीम इंडिया इस टूर्नामेंट को कभी जीत नहीं पाई है। ऐसे में इस बार फैंस को भारतीय टीम से काफी उम्मीदें हैं।