क्रिकेट

Published: Sep 22, 2022 11:08 PM IST

IND vs AUS 2nd T20Iशुक्रवार को नागपुर में IND vs AUS T20I Series की दूसरी भिड़ंत, जानिए इस मैदान पर टीम इंडिया का इतिहास

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PTI Photo

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज (IND vs AUS T20I Series, 2022) का दूसरा मैच शुक्रवार, 23 सितंबर को नागपुर में खेला जाएगा। मोहाली में खेले गए इस सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा ही रोमांचक जीत हासिल की। उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 4 विकेट से हरा दिया। शुक्रवार का मैच भारत के लिए बड़ा महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इसे जीतकर टीम इंडिया सीरीज को पहले एक-एक से बराबर करना चाहेगी और अंतिम मैच खिताबी होगा। और, हार गई, तो सीरीज हाथ से जाएगी। आइए एक नज़र डालते हैं नागपुर के मैदान में टीम इंडिया के प्रदर्शन का लेखा-जोखा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में नागपुर में टीम इंडिया ने अब तक कुल 4 मैच खेले हैं, जिसमें जीत प्रतिशत 50-50 रहा है। इस मैदान में भारतीय टीम ने पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ (SL vs IND Nagpur, 2006) आज से करीब 16 साल पहले साल 2006 में खेला था। उस मैच में श्रीलंका ने 29 रनों से जीत हासिल की थी। उसके 10 साल बाद इस स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ, Nagpur, 2016) के बीच मुकाबला हुआ। उस मैच में भी टीम इंडिया को  47 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

तीसरा मैच इंग्लैंड के खिलाफ हुआ था, जिसमें भारत ने इंग्लैंड को हराया था। और, चौथा मैच यहां साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ (IND vs BAN, Nagpur, 2019) खेला गया। इस मैच में भी भारत ने जीत दर्ज़ की थी।

अंतरराष्ट्रीय T20 cricket की बात की जाए, तो  अब तक इस मैदान में कुल 12 मैच खेले गए हैं। लेकिन, गौर करने वाली बात ये भी है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली बार नागपुर में भारत के खिलाफ कोई T20 मैच खेलेगी।