Team India A
PTI Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत के धमाकेदार बल्लेबाज़ और विकेटकीपर संजू सैमसन (Sanju Samson) को ICC T20 World Cup -2022 के लिए भले ही टीम इंडिया में जगह नहीं दी गई, लेकिन, उन्हें न्यूजीलैंड-A के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत-A टीम की कमान दी गई। कप्तान बनते ही IND-A vs NZ-A ODI 2022 के पहले मैच में ही उनकी कप्तानी में भारत ने न्यूज़ीलैंडको बुरी तरह हराया। चेन्नई में खेले गए पहले मैच में IND-A ने NZ-A को 109 गेंद रहते 7 विकेट से परास्त कर दिया। संजू सैमसन ने बेहतरीन कप्तानी के साथ छोटी, लेकिन बढ़िया बल्लेबाज़ी भी की।

    चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए पहले IND-A vs NZ-A ODI 2022 मैच में भारतीय टीम के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी ली। इस मैच में टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने अपनी धारदार बोलिंग से न्यूजीलैंड को शुरुआती झटके दिए। शार्दुल ठाकुर और युवा तेज गेंदबाज कुलदीप सेन ने न्यूजीलैंड की  कमर तोड़ दी। एक वक्त ऐसा भी आया जब न्यूजीलैंड के 71 रन पर 7 विकेट गिर चुके थे। इन सात में से 6 विकेट शार्दुल और कुलदीप ने लिए थे। इसके बाद न्यूजीलैंड की तरफ से माइकल रिपन और जो वॉकर (Joe Walker) ने 9वें विकेट के लिए 89 रन की बढ़िया और टिकाऊ पार्टनरशिप कर स्कोर आगे बढ़ाया। लेकिन, न्यूजीलैंड की टीम 40.2 ओवर में 167 रन के स्कोर पर धराशाई हो गई।

    जीत के लिए 168 रानोंके टारगेट का पीछा करने भारत की टीम की तरफ से पृथ्वी शॉ और ऋतुराज गायकवाड़ की ओपनर्स की जोड़ी ने 7.2 ओवर में 35 रन बनाए और शॉ चलता कर दिए गए। दलीप ट्रॉफी में सेंट्रल जोन के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में सेंचुरी ठोकने वाले पृथ्वी शॉ यहां बड़ी पारी नहीं खेल सके। इस मैच में उनके बल्ले से सिर्फ 17 रन निकले। ऋतुराज गायकवाड़ ने 41 रनों की पारी खेली और चलते बने। चौथे नंबर पर बैटिंग करने उतरे रजत पाटीदार ने कप्तान सैमसन के साथ मिलकर बढ़िया प्रदर्शन किया और भारत को जीत दिलाई। भारत ने इस मैच को 31.5 ओवर में ही जीत लिया। संजू सैमसन ने 32 बॉल में 29 और रजत पाटीदार ने 41 बॉल में 45 रन बनाए और नॉट आउट रहे।