bcci-president-sourav-ganguly-clears-air-on-women-ipl

    Loading

    -विनय कुमार

    क्रिक्रेटप्रेमियों के लिए नई सौगात नई रोमांच लेकर आ रही है, जिसका एलान बहुत जल्द BCCI कर सकता है। Women’s IPL की शुरुआत अगले साल आरंभ होने की पूरी संभावना है।

    BCCI सूत्रों के मुताबिक, बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने भारत के सभी स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन को खत लिखकर Women’s IPL को अल साल, 2023 में आरंभ करने को लेकर लिखा है। माना जा रहा है कि यह सिर्फ एक औपचारिकता है। क्योंकि, यह लगभग पक्का हो चुका है कि Men’s IPL 2023 से पहले Women’s IPL 2023 कराया जाएगा। अगर ऐसा होता है, तो यह महिला आईपीएल का पहला सीज़न होगा।

    गौरतलब है कि Men’s IPL के 15 सीज़न खेले जा चुके हैं। इसकी लोकप्रियता के मद्देनजर बीते कुछ सालों से महिलाओं की लीग आरंभ करने को लेकर खूब डिमांड हो रही थी, ताकि देश की महिला खिलाड़ियों की नई प्रतिभाएं सामने आएं और आगे बढ़ें। IPL Men’s League इस बात की गवाह है कि इस समय कई ऐसे शानदार खिलाड़ी भारतीय टीम में हैं, जिनकी प्रतिभा IPL के जरिए सामने आई और उन्होंने देश के खेला और खेल रहे हैं।

    बहरहाल, महिला क्रिकेट का रोमांच भी अब ज़ोर पकड़ रहा है। Women’s IPL के आने से रोमांच और चरम पर होगा। फिलहाल भारतीय विमेंस टीम इंग्लैंड के दौरे पर है और 3 मैचों की वनडे सीरीज में पहले के दो मैच जीतकर सीरीज जीत चुकी है। इस सीरीज का अंतिम मुकाबला 24 सितंबर को होगा। महिला टीम की यह वनडे सीरीज में ऐतिहासिक जीत है।