क्रिकेट

Published: Dec 21, 2021 12:45 PM IST

Triple Centuryधुरंधर' चाचा के पाकिस्तानी भतीजे ने ठोकी ट्रिपल सेंचुरी, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहराया कीर्तिमान, देखें Video

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-विनय कुमार

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज शोएब मलिक (Shoaib Malik) के भतीजे मोहम्मद हुराइरा (Muhammad Huraira) ने आज क्रिकेट के इतिहास में एक नया पन्ना जोड़ दिया। 19 साल का यह युवा खिलाड़ी ‘कायदे आज़म ट्रॉफी’ (Quaid e Azam Trophy 2021) में ट्रिपल सेंचुरी (Triple Century) लगाने वाले पाकिस्तान के दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए। 

मोहम्मद हुरैरा पहली बार ‘फर्स्ट क्लास क्रिकेट’ (First Class Cricket) खेल रहे हैं। जिन्होंने 19 साल 239 दिन की उम्र में यह कीर्तिमान बनाया है। पाकिस्तान क्रिकेट का इतिहास बताता है कि मोहम्मद हुरैरा पाकिस्तान के फर्स्ट क्लास क्रिकेट के इतिहास में 300 रनों के आंकड़े को पार करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। 

दुनिया के खिलाड़ियों के बल्ले से पाकिस्तान की जमीन पर 300 रनों के आंकड़े को पार करने वाले खिलाड़ियों की बात की जाए तो मोहम्मद हुरैरा के  22वें बल्लेबाज हैं। विदेशी बल्लेबाजों में माइक बीयरली, मार्क टेलर (Mark Taylor) और वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने पाकिस्तान में एक पारी की बल्लेबाजी में 300 से ज्यादा रन ठोके हैं।

बलूचिस्तान के खिलाफ नार्दर्न (Balochistan vs Northern) की टीम की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए मोहम्मद हिलुरैरा ने 341 जी डॉन का सामना करते हुए  311 रन बनाए और नॉट आउट रहे। इस पारी में अंक बल्ले से 40 चौके और 4 छक्के भी निकले।

Pakistan Cricket का इतिहास बताता है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज जावेद मियांदाद (Javed Miandad) ने April 1975  में National Stadium, Karachi  629 मिनट तक बल्लेबाज़ी की थी और एक पारी में 311 रन बनाए थे। उस वक्त फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके बल्ले से जब ट्रिपल सेंचुरी निकली थी, तब उनकी उम्र सिर्फ़ 17 साल और 310 दिन की थी।

अब मोहम्मद हुरैरा ,(Mohammad Huraira) ने 19 साल और 239 दिन की उम्र में First Class Cricket में ट्रिपल सेंचुरी ठोककर इतिहास को दोहराया है।  ‘Pakistan Cricket’ ने हुरैरा की ट्रिपल सेंचुरी को पूरा करते शॉट का वीडियो शेयर किया है। इस शानदार पारी पर मोहम्मद हुरैरा ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी। वीडियो देखें –

‘फर्स्ट क्लास क्रिकेट’ में ट्रिपल सेंचुरी ठोकने वाले सबसे युवा पाकिस्तानी बल्लेबाज

जावेद मियांदाद (Javed Miandad)- 17 साल और 310 दिन।

मोहम्मद हुरैरा (Mohammed Huraira)- 19 साल और 239 दिन।