File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 5 टेस्ट मैचों की ‘एशेज सीरीज’ (Ashes Series England vs Australia 2021-2022) में दूसरा मैच भी जीत लिया है। सीरीज का दूसरा मैच एडिलेड ओवल के मैदान में खेला जा रहा था। सीरीज के ब्रिसबेन में खेले गए मैच के बाद इस दूसरे टेस्ट मैच में लगातार जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने ‘ICC World Test Championship 2021-2023  के प्वाइंट्स टेबल में अपनी जगह मजबूत कर ली है।

    एडीलेड के मैदान में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को (ENG vs AUS Adelaide Oval Test Ashes Series) 275 रन से हरा दिया और इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया छलांग मारकर आईसीसीटेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर पहुंच गई। फिलहाल टॉप पर श्रीलंका विराजमान है।

    ‘आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप 2021-2023 के चक्र में सर्किल के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 2 टेस्ट मैच खेले हैं और दोनों ही मुकाबलों में उसने जीत दर्ज की है। इस ताज़ा जीत के साथ  ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम 100 प्रतिशत प्रदर्शन के साथ 24 प्वाइंट्स लेकर दूसरे नंबर पर आ गया है। वहीं, श्रीलंका (Sri Lanka ICC WTC 2021-2023) भी 100 फीसदी परसेंटेज के साथ टॉप पर है। उसके भी 24 प्वाइंट्स हैं। 

    इस अंकतालिका में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है, जिसके खाते में 36 प्वाइंट्स हैं। टीम इंडिया 58.33 परसेंटेज और 42 प्वाइंट्स के साथ चौथे पायदान पर है। WTC के ताज़ा एडिशन के तहत भारतीय टीम ने अब तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं।

    Teem  England की हालत हुई ढीली

    ‘ICC World Test Championshiop 2021-2023’ के प्वाइंट्स टेबल में इंग्लैंड की हालत पतली नज़र आ रही है। इस ताज़ा इट एडिशन में इंग्लैंड की टीम अब तक 6 टेस्ट मैच खेल चुकी है। जिसमें उसे सिर्फ़ 1 मुकाबले में ही जीत मिली है। 4 मैचों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा और एक मैच ड्रा रहा है।

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि अब तक खेले मैचों में इंग्लैंड का 8.33 का परसेंटेज है और उसके खाते में सिर्फ 2 प्वाइंट्स हैं। गौरतलब है कि स्लो ओवर रेट की वजह से उसके 10 प्वाइंट्स काट भी लिए गए हैं। ऐसी स्थिति में अब अगर इंग्लैंड को प्वाइंट्स टेबल में ऊपर छलांग लगाना है तो अपने आगामी सभी मैचों में जीत दर्ज हासिल करनी होगी। यानी इंग्लैंड की खटिया खड़ी नजर आ रही है।  

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीतकर विराट’सेना’ चाहेगी टॉप 2 पर पहुंचना 

    गौरतलब है कि टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के दौरे पर निकल चुकी है। भारत की अगली सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ है। दोनों देशों के बीच 3 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इस सीरीज को जीतकर टीम इंडिया WTC के प्वाइंट्स टेबल में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहेगी। आपको याद दिला दें कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (India vs South Africa Test Series, 2021-2022) टेस्ट सीरीज का आरंभ 26 दिसंबर से हो रहा है।