US Ambassador's program rescheduled due to protests in JNU
अमेरिकी राजदूत गार्सेटी- JNU छात्रसंघ (सौजन्य: सोशल मीडिया)

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ क्षेत्र में ‘‘अत्याचारों'' के खिलाफ फलस्तीन के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए अमेरिका के राजदूत गार्सेटी को निमंत्रण दिए जाने का विरोध किया।

Loading

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University, JNU) में छात्र संघ (Students Union) के विरोध प्रदर्शन के चलते भारत (India) में अमेरिका के राजदूत (US Ambassador) एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) के विश्वविद्यालय में प्रस्तावित कार्यक्रम को सोमवार को पुनर्निर्धारित किया गया। गार्सेटी को स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज (School of International Studies) द्वारा शाम चार बजे ”सदी का सबसे महत्वपूर्ण रिश्ता: अमेरिका-भारत संबंध (US-India Relations)” नामक विषय पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया गया था।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने क्षेत्र में ‘‘अत्याचारों” के खिलाफ फलस्तीन (Palestine) के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए गार्सेटी को निमंत्रण दिए जाने का विरोध किया। इस निमंत्रण का विरोध करते हुए जेएनयूएसयू ने एक पोस्टर में लिखा, ‘‘नरसंहार करने वालों का स्वागत नहीं है। अमेरिकी साम्राज्यवादी ताकतों के सैन्य-उद्योग का विरोध करते हैं।”

जेएनयू छात्र संघ ने कहा, ‘‘जेएनयूएसयू और सभी प्रगतिशील छात्र ताकतों के लगातार दबाव के कारण…एरिक गार्सेटी का दौरा रद्द कर दिया गया है।” हालांकि, जेएनयू प्रशासन ने कहा कि कार्यक्रम के समय को पुनर्निर्धारित किया गया है और इसे रद्द नहीं किया गया है। स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के डीन अमिताभ मट्टू ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हमने बस कार्यक्रम को पुनर्निर्धारित किया है और विरोध के कारण इसे रद्द नहीं किया है।” उन्होंने इस कार्यक्रम की नयी तारीख के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)