क्रिकेट

Published: Sep 28, 2023 09:02 PM IST

Team India Final SquadODI World Cup कप के लिए टीम इंडिया में बड़ा बदलाव, अक्षर का पत्ता कटा, अश्विन को मिला मौका

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo: BCCI

नई दिल्ली. भारत में अगले महीने से शुरू होने वाले ICC वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (ICC ODI World Cup 2023) के लिए भारत के स्क्वाड में एक अहम बदलाव किया गया है। दरअसल, चोटिल अक्षर पटेल (Axar Patel) की जगह रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को 15 सदस्यीय स्क्वाड में शामिल किया गया है। इसकी घोषणा भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने गुरुवार (28 सितंबर) को की।

एशिया कप में चोटिल हुए अक्षर

स्क्वाड में बदलाव के के लिए अंतिम तारीख 28 सितंबर रखी गई थी। अक्षर पटेल एशिया कप 2023 के दौरान चोटिल हो गए थे। वह अभी तक उबर नहीं पाए हैं। ऐसे में उनकी जगह अश्विन को टीम में शामिल किया गया। अश्विन को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भी मौका दिया गया था, जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था।

इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के खिलाफ प्रैक्टिस मैच खेलेगा भारत

वर्ल्ड कप के लिए सभी 10 देशों ने अपने स्क्वाड का पहले ही ऐलान कर दिया था। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले सभी टीमों को 2-2 प्रैक्टिस मैच भी खेलने हैं। भारत को अपना पहला प्रैक्टिस मैच 30 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ गुवाहाटी में खेलना है। इसके लिए टीम इंडिया गुवाहाटी पहुंच गई है। इसके बाद टीम इंडिया अपना अपना दूसरा प्रैक्टिस मैच 3 अक्टूबर को नीदरलैंड्स के खिलाफ तिरुवनंतपुरम में खेलना है।

5 अक्टूबर से होगा वर्ल्ड कप का आगाज

वर्ल्ड कप का आगाज 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच से होगा। यह दोनों टीमें विश्व कप के पिछले आयोजन (2019) के फाइनल में पहुंची थी। वहीं, 14 अक्टूबर को इसी मैदान पर भारत-पाकिस्तान मैच खेला जाएगा।

टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल:

8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई

11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान, दिल्ली

14 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद

19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे

22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला

29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ

2 नवंबर vs श्रीलंका, मुंबई

5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता

12 नवंबर vs नीदरलैंड्स, बेंगलुरु 

वर्ल्ड कप के लिए भारत का फाइनल स्क्वाड:

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मो. शमी और शार्दुल ठाकुर