क्रिकेट

Published: Mar 25, 2023 04:42 PM IST

Birthday Special उन्मुक्त चंद बर्थडे स्पेशल: 28 साल की उम्र में लिया संन्यास, फिर BCCI से नाता तोड़ अमेरिका से जोड़ा रिश्ता

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: भारतीय टीम को अंडर-19 वर्ल्ड कप (U19 World Cup) जिताने वाले उन्मुक्त चंद (Happy Birthday Unmukt Chand) आज अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्मुक्त चंद ने रणजी ट्रॉफी में दिल्ली (Delhi) की तरफ से शानदार बल्लेबाजी करते हुए लोगों का दिल जीता है। वह आईपीएल (IPL)  में भी अपने बल्ले का जलवा दिखा चुके है। हालांकि उन्हें कभी नेशनल टीम में जगह नहीं मिली। इस वजह से इस खिलाड़ी ने महज 28 साल की उम्र में बीसीसीआई (BCCI) से संन्यास ले लिया। अब उन्मुक्त चंद अमेरिका की तरफ से खेलते है। उन्होंने साल 2021 अमेरिका में माइनर लीग क्रिकेट (एमएलसी) के सीजन के लिए सिलिकॉन वैली स्ट्राइकर के साथ करार किया। 

28 साल की उम्र में लिए भारतीय क्रिकेट से संन्यास

उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand Birthday Special) ने महज 28 साल की उम्र में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया। उन्मुक्त टोयोटा माइनर लीग क्रिकेट चैंपियनशिप के दौरान मोर्गन हिल आउटडोर खेल परिसर में स्ट्राइकर के लिए सोशल लैशिंग्स के खिलाफ पदार्पण किया। बता दें कि, उन्मुक्त चंद भारत के सलामी बल्लेबाज थे। उन्होंने साल 2012 में भारत को अंडर-19 को विश्व कप जिताया था।

बेहतरीन ओपनर खिलाड़ी 

रणजी में दिल्ली की तरफ से खेलने वाले उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand Birthday Special) हमेशा ओपन करते थे। उन्मुक्त चंद एक अच्छे खिलाड़ी थे। लेकिन, जिस समय वह फॉर्म में थे। तब नेशनल टीम पहले से ही बड़े खिलाड़ी शामिल थे। जिस वजह से उन्हें कभी भी उन्हें नेशनल टीम में शामिल होने का मौका नहीं मिला। इसी वजह से उन्होंने 28 साल की उम्र में ही क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से इस्तीफा दे दिया और अमेरिका चले गए।

आईपीएल में दिखा चुके हैं कमाल

भारत ए के पूर्व कप्तान रह चुके उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand Birthday Special) आईपीएल में भी अपना जलवा दिखा चुके है। उन्मुक्त चंद का जन्म 26 मार्च 1993 को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने 18 साल की उम्र में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से आईपीएल में डेब्यू किया था। वह आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के सदस्य रहे। उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक घरेलू क्रिकेट खेला।

बैश क्रिकेट लीग खेलने वाले पहले भारतीय 

बता दें कि, ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश क्रिकेट लीग में खेलने वाले उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand Birthday Special) पहले भारतीय हैं।इस खिलाड़ी  ने साल 2021-22 सीजन के लिए मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ करार किया था। उन्होंने अपने करसिकेट के सपने को पूरा करने के लिए भारत से नाता तोड़ अमेरिका से रिश्ता जोड़ा। अब वह अमेरिकी टीम की तरफ से खेलते  हैं।