अन्य खेल

Published: Feb 21, 2024 09:42 AM IST

Ashwath Kaushik8 साल के अश्वथ ने चेस में रचा इतिहास, पौलैंड के ग्रैंडमास्टर को हराकर नन्हे उस्ताद ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
अश्वथ कौशि- जेसेक स्टॉपा (डिजाइन फोटो)

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय मूल के 8 साल के नन्हे चेस प्लेयर अश्वथ कौशिक (Ashwath Kaushik) ने पोलैंड के ग्रैंडमास्टर (Poland Grandmaster Jacek Stopa)  को हराकर इतिहास रच दिया है। जिसके साथ ही सिंगापुर (Singapore) के अश्वथ दुनिया के सबसे कम उम्र के ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिसने किसी चेस ग्रैंडमास्टर को मात दी है। 

सिंगापुर का प्रतिनिधित्व कर रहे अश्वथ ने इस खेल में 37 साल के स्टोपा को हराया।भारतीय मूल के सिंगापुर के आठ साल के अश्वथ कौशिक रविवार को स्विट्जरलैंड में बर्गडोर्फर स्टेडथॉस ओपन टूर्नामेंट में पोलैंड के शतरंज ग्रैंडमास्टर जासेक स्टोपा को हराकर क्लासिकल शतरंज में किसी ग्रैंडमास्टर को हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए है। 

चेस फेडरेशन के CEO ने की तारीफ 

महज 8 साल की उम्र में इतना बड़ा कारनामा करने वाले अश्वथ कौशिक सभी की प्रशंसा बटोर रहे हैं इसी बीच सिंगापुर के ग्रैंडमास्टर और सिंगापुर चेस फेडरेसन (Singapore Chess Federation) के CEO केविन गोह ने भी अश्वथ की जम कर तारीफ की। अश्वथ की उपलब्धि की सराहना करते हुए केविन गोह ने ‘X’ पर लिखा, ‘अश्वथ के पिता ने काफी सपोर्ट किया, लड़का डेडिकेटेड है। उन्होंने लिखा, ‘‘यह देखना बाकी है कि वह कितनी दूर तक जा सकता है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ लड़के की रुचि बदल सकती हैं। फिर भी हम आशांवित हैं।

कुछ ही दिन पहले बना रिकॉर्ड टूटा 

पिछला रिकॉर्ड कुछ ही हफ्ते पहले बना था जब सर्बिया के लियोनिड इवानोविच ने बेलग्रेड ओपन में बुल्गारिया के 60 साल के ग्रैंडमास्टर मिल्को पोपचेव को हराया था। इवानोविच की उम्र अश्वथ से कुछ महीने अधिक है। फिडे विश्व रैंकिंग में दुनिया के 37,338वें नंबर के खिलाड़ी अश्वथ 2017 में सिंगापुर आ गए थे। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे अपने खेल पर और मैंने जैसा प्रदर्शन किया उस पर गर्व है, विशेषकर तब जब मैं एक समय बहुत खराब स्थिति में था लेकिन वहां से वापसी करने में कामयाब रहा।