छत्तीसगढ़

Published: Dec 10, 2023 05:53 PM IST

Chhattisgarh News'छत्तीसगढ़ की जनता को 18 लाख मकान देंगे', मुख्यमंत्री बनते ही विष्णु देव साय का बड़ा ऐलान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
ANI Photo

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस अब खत्म हो गया है। रविवार को नवनिर्वाचित 54 विधायकों की अहम बैठक में राज्य के मुख्यमंत्री पद के लिए विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) के नाम का ऐलान हुआ। साय ने विश्वास दिलाया कि ‘मोदी की गारंटी’ के तहत छत्तीसगढ़ की जनता से किए गए वादे पूरे करेंगे।

विष्णु देव साय ने कहा, “विधायक दल ने मुझे अपना नेता चुना है, इस अवसर पर मैं बहुत आनंदित हूं और मैं पार्टी को धन्यवाद करना चाहूंगा क्योंकि उन्होंने गांव के छोटे से कार्यकर्ता को छत्तीसगढ़ का नेतृत्व करने का मौका दिया है। मैं प्रधानमंत्री मोदी, पार्टी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आभारी हूं।”

साय ने कहा, “मैं पूरी ईमानदारी के साथ सबके विश्वास पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा। मुख्यमंत्री के नाते हमारी प्राथमिकता होगी कि हम लोगों ने जो चुनावी घोषणा पत्र ‘मोदी की गारंटी’ के तहत जनता से जो भी वादे किए गए हैं उन्हें पूरा किया जाएगा। सबसे पहला काम प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख मकान की स्वीकृति करना होगा। 25 दिसंबर को अटल जी का जन्मदिवस है, उस दिन राज्य के सभी कृषकों के खाते में 2 साल का बोनस दिया जाएगा।”

विष्णु देव साय के छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री चुने जाने पर उनकी मां जशमनी देवी ने खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा, “आज मैं बहुत खुश हूं कि आज मेरे बेटे को छत्तीसगढ़ की सेवा करने का मौका मिला है। इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है।”

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रेणुका सिंह सरुता ने कहा, ”मुझे बहुत खुशी है कि विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनेंगे। छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार किसी किसान परिवार से आने वाले आदिवासी समुदाय के कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है।”

पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णु देव साय आदिवासी समुदाय से आते हैं। साय के अलावा मुख्यमंत्री के रेस में विधायक रेणुका सिंह, राज्य के पूर्व मंत्री रामविचार नेताम, लता उसेंडी और गोमती साय शामिल थे। हालांकि, विधायक दल की बैठक में विष्णु देव साय को सीएम के रूप में चुना गया।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 90 में से 54 सीट जीती हैं। पिछले चुनाव 2018 में 68 सीट जीतने वाली कांग्रेस इस बार 35 सीट पर सिमट गई है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) राज्य में एक सीट जीतने में कामयाब रही।