राज्य

Published: Jan 14, 2022 03:22 PM IST

Kashi मकर संक्रांति के पर्व पर काशी में घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

वाराणसी: मकर संक्रांति के पर्व पर शुक्रवार को सुबह से ही काशी में श्रद्धालुओं की भीड़ घाटों पर जुट गई जिन्होंने स्नान के बाद पूजा अर्चना की। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, यह पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा, लेकिन कुछ लोग 14 जनवरी को भी मकर संक्रांति का पर्व मना रहे हैं। बटुक भैरव मंदिर के महंत और ज्योतिषाचार्य विजय पूरी ने बताया ‘‘ मकर संक्रांति 14 जनवरी की रात 8 बजकर 39 मिनट पर लग रही है और उदया तिथि के अनुसार पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा।”  

जिला प्रशासन ने कोविड महामारी के मद्देनजर अलग से दिशानिर्देश जारी नहीं किया है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया ‘‘धार्मिक अनुष्ठानों पर कोई रोक नहीं है लेकिन कोविड-19 को लेकर पहले से जारी दिशानिर्देश का पालन करना अनिवार्य है।” 

 

शुक्रवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ दशाश्‍वमेध घाट, शीतला घाट, पंचगंगा घाट, अस्सीघाट, ब्रह्माघाट, खिड़किया घाट और राजघाट पर जुटने लगी। लोगों ने घाटों पर गंगा स्‍नान तथा पूजा अर्चना करने के साथ ही दान भी किया। 

इस दौरान जगह जगह पर पुलिसकर्मी तैनात दिखे। शहर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने वाहनों का मार्ग परिवर्तित किया है और लोगों को रास्ते का चार्ट जारी किया है। यह व्यवस्था 16 जनवरी तक लागू रहेगी। (एजेंसी)