औरंगाबाद

Published: Nov 26, 2021 10:31 PM IST

Aurangabadसफाई मित्र सुरक्षा चुनौती में औरंगाबाद देश में 14वें स्थान पर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

औरंगाबाद :  केंद्रीय आवास और नागरिक मामलों के मंत्रालय (Union Ministry of Housing and Civil Affairs) द्वारा किए गए स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में, औरंगाबाद (Aurangabad) को देश में सफाई मित्र सुरक्षा चुनौती (Safai Mitra Security Challenge) में 14 वें और राज्य की रैंकिंग में 10 वें स्थान पर रखा गया है।

भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने 19 नवंबर, 2020 से देश भर के 243 शहरों में सफाई मित्र सुरक्षा चुनौती अभियान शुरू किया। अभियान का मुख्य उद्देश्य सफाई के लिए आधिकारिक और टिकाऊ प्रणाली में सीवर, सेप्टिक टैंक और मैनहोल में श्रमिकों को शामिल करना था। औरंगाबाद नगर निगम प्रशासक और  कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय के मार्गदर्शन में सफाई मित्र सुरक्षा चुनौती अभियान के तहत डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर अनुसंधान केंद्र ने 6 जनवरी 2021 को सफाई कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया था।

प्रशिक्षण के बाद जानमाल के नुकसान से बचने के लिए सीवर, सेप्टिक टैंक और मैनहोल में मानव खपत को कम करके मशीनीकृत सफाई को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया। 11 लाख 75 हजार 116 की आबादी वाले नगर निगम क्षेत्र के 115 वार्डों में नालों की सफाई करने वाले सभी कर्मियों द्वारा हैंड ग्लो, गमबूट और अन्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए गए। इसका सकारात्मक परिणाम हाल ही में घोषित परिणामों से देखा जा सकता है औरंगाबाद राष्ट्रीय रैंकिंग में 14वें और सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में राज्य रैंकिंग में 10वें स्थान पर है। नगर प्रशासक और कमिश्नर  अस्तिक  कुमार पाण्डेय के मार्गदर्शन में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने सुनियोजित ढंग से कार्य किया है और यह सफलता प्राप्त हुई है।