औरंगाबाद

Published: Jun 11, 2023 09:40 PM IST

Nitin Gadkariमैं सपना दिखानेवाला नेता नहीं हूं: नितिन गडकरी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

छत्रपति संभाजीनगर: केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने यहां कहा कि मैं आपको नम्रता पूर्वक कहता हूं कि मैं सपना दिखानेवाला नेता नहीं हूं। मैं सपना नहीं दिखाता हूं, मुझे सपना दिखाना भी नहीं है। प्रदूषण को कम करने के लिए आगामी पांच साल में मैंने पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) को देश से समाप्त करने का निश्चय किया है। इसके बजाए इथेनॉल (Ethanol) और इलेक्ट्रिक की वाहनों (Electric Vehicles) का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने का सरकार का प्रयास है। यही कारण है कि आज इलेक्ट्रिक बसेस, स्कूटर, कारों का इस्तेमाल बढ़ रहा है। 

जिले के पैठण में फिल्म अभिनेता सयाजी शिंदे द्वारा औरंगाबाद-पैठण महामार्ग के चौड़ीकरण में हटाए गए 51 वटवृक्षों का रुट बॉल प्रक्रिया द्वारा पुनर्रोपण किया गया। इस काम का जायजा लेने रविवार को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी पैठण पहुंचे थे। तब उन्होंने आयोजित कार्यक्रम में  यह बात कही। मंच पर जिले के पालकमंत्री संदिपान भुमरे, फिल्म अभिनेता सयाजी शिंदे, राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के सलाहकार अशोक कुमार जैन, प्राधिकरण के रविन्द्र इंगोले, अपर जिलाधिकारी अनंत गव्हाणे, तहसीलदार विजय  चव्हाण उपस्थित थे। 

इलेक्ट्रिक वाहनों का हमारे देश में इस्तेमाल बढ़ा

अपने विचार में गडकरी ने माना कि देश में सीएनजी, मिथीनॉल, इथेनॉल से वाहनों को शत-प्रतिशत चलाना कठिन काम है, लेकिन वह असंभव नहीं हैं। उन्होंने देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते इस्तेमाल पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों का हमारे देश में इस्तेमाल बढ़ा है। 400 स्टार्टअप इस देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माण करनेवाले आए हैं। इलेक्ट्रिक वाहन सड़कों पर बंद होने की बात को लेकर दिल्ली के पत्रकार कई सवाल मुझसे पूछते थे, लेकिन आज यह स्थिति नहीं है। टाटा कंपनी के इलेक्ट्रिक कारों को एक साल वेटिंग हैं, महिन्द्रा के कारों को 6 माह की वेटिंग है। हाल ही मैं पुणे में एक वाहन लांच करने आया था, तब बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज के अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद हम इलेक्ट्रिक वाहन ही तैयार करेंगे। 

नेशनल हाईवे पर 670 स्थानों पर होंगे चार्जिंग स्टेशन 

केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते इस्तेमाल के चलते सरकार ने वाहनों को चार्जिंग करने के लिए नेशनल हाईवे पर 670 चार्जिंग स्टेशन निर्माण करने का निर्णय लिया है। इन दिनों नेशनल हाईवे के सड़कों पर 170 चार्जिंग स्टेशनों के निर्माण का काम जारी है। लोग अब धीरे-धीरे लिथिनियम हैन बैटरी जिसकी 150 डॉलर प्रति किलोवैट कीमत थी। वह अब 115 पर आ गयी है। हमारे देश में जम्मू में लिथिनियम ऑइल मिला है। विश्व के कुल स्टॉक में से 6 प्रतिशत लिथिनियम ऑइल है। हम 1,200 टन लिथिनियम ऑइल एक्सपोर्ट कर रहे है। उन्होंने बार-बार कहा कि वाहनों में ईंधन के इस्तेमाल के बजाए इथेनॉल का इस्तेमाल पर केन्द्र सरकार जोर दे रहा है। हर वाहन में इसके इस्तेमाल के लिए समय जरुर लगेगा। 

हमारे सभी प्रयोग कामयाब होंगे

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने विश्वास जताया कि आगामी पांच सालों में हमने वाहनों में इथेनॉल के इस्तेमाल को लेकर एक प्लॉन तैयार किया है, क्योंकि मैं इथेनॉल पर सन 2004 से काम कर रहा हूं। मैं जब इथेनॉल के इस्तेमाल की बात कही थी तो लोग मुझ पर हंसते थे। अब सब इथेनॉल और मिथीनॉल का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा कि निकट के काल में हमारे सभी प्रयोग कामयाब होंगे। इसलिए यह सब सपना नहीं है, वस्तुस्थिति बनेगी। किसान अन्नदाता नहीं, ऊर्जा दाता बनेगा, डामर दाता बनेगा। एक सवाल के जवाब में गडकरी ने नेशनल हाईवे पर पौधारोपण को लेकर को हो रही लापरवाही पर साफ किया कि पहले जो ठेकेदार रोड का काम लेता था, उसे ही पौधारोपण की जिम्मेदारी जी रही थी। यह प्रयोग कामयाब नहीं हो रहा था, इसलिए अब सरकार ने पौधारोपण की जिम्मेदारी एनजीओ और अन्य संस्थाओं पर सौंपी है।  

महाराष्ट्र के सड़कों पर जल्द बढ़ेगी स्पीड 

केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा नेशनल हाईवे पर वाहनों के गति को लेकर तय की गई स्पीड लिमिट पर महाराष्ट्र में वाहन धारकों को जुर्माना लगाया जा रहा है। इस पर पूछे सवाल पर गडकरी ने बताया कि हाल ही में मैंने देश के हर राज्यों के ट्रान्सपोर्ट मंत्रियों की एक बैठक ली। उनसे सलाह लेकर नई स्पीड फाइनल की है। जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होगा। नई स्पीड की घोषणा भी जल्द ही राज्य सरकार करेगी। यह जानकारी गडकरी ने दी।