औरंगाबाद

Published: Jan 25, 2022 08:27 PM IST

Water Supply Systemजानें कैसे छावनी वासियों को घर बैठे मिल रहा है नल कनेक्शन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

औरंगाबाद : आधुनिकता के इस युग में देश भर के छावनी परिषदों (Cantonment Boards) में घर बैठे नल कनेक्शन (Tap Connection) पाने के लिए जीआईएस (GIS) आधारित स्वजल नामक जलापूर्ति प्रणाली (Water Supply System) कार्यरत की गई है। यह प्रणाली गत सप्ताह औरंगाबाद छावनी (Aurangabad Cantonment) परिषद में कार्यरत हुई है। इस प्रणाली के माध्यम से औरंगाबाद छावनी वासी घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर नल कनेक्शन पा रहे है। यह जानकारी औरंगाबाद छावनी परिषद के सीईओ (CEO) विक्रांत मोरे (Vikrant More) ने दी।

उन्होंने बताया कि इस प्रणाली को स्वजल नाम दिया गया है। भौगौलिक सूचना प्रणाली  (जीआईएस) आधारित जलापूर्ति प्रणाली एक डिजीटल इंटरफेस है। छावनी परिसर के नागरिक गुगल पर जाकर अपने घर का स्थान निश्चित कर और घर नंबर डालकर अपने घर के निकट पेयजल आपूर्ति की पाइपलाइन कहां हैं, वहां से अपने घर तक पाइपलाइन  लाने के लिए कितना खर्च आएगा। इसकी विस्तृत जानकारी नल कनेक्शन पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर नागरिकों को मिलेंगी। ऑनलाइन आवेदन करते समय जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन कर नल कनेक्शन

नल कनेक्शन लेने के लिए रास्ता खोदने के लिए आनेवाला खर्च और अन्य खर्च की विस्तृत जानकारी आवेदन कर्ता को ऑनलाइन तत्काल मिलेगी। उसके बाद आवेदन कर्ता ऑनलाइन बताई हुई रकम अदा करने पर उसकी जानकारी तत्काल छावनी  प्रशासन को मिल रही है। उसके बाद छावनी का प्लंबर दूसरे ही दिन ऑनलाइन आए हुए आवेदन पर कार्यवाही कर छावनी वासी को नल कनेक्शन दे रहा है। नल कनेक्शन देने के बाद छावनी का प्लंबर उसकी फोटो भी छावनी वेबसाईट पर लोड कर रहा है। विक्रांत मोरे ने बताया कि गत सप्ताह यह प्रणाली कार्यरत होती ही दो लोगों ने ऑनलाइन आवेदन कर नल कनेक्शन पाया है। 

देश में पहली बार  स्वजल जलापूर्ति प्रणाली कार्यरत 

सीईओ विक्रांत मोरे ने बताया कि देश में पहली बार छावनी क्षेत्र में नल कनेक्शन पाने के लिए स्वजल नामक जलापूर्ति प्रणाली कार्यरत की गई है। यह प्रणाली देश भर के छावनी क्षेत्रों में कार्यरत की गई है। देश भर में बड़ी संख्या में महानगरपालिका, नगर पालिका कार्यरत है। लेकिन, रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले छावनी वासियों के लिए यह प्रणाली छावनी के वेबसाइट पर कार्यरत की गई है। इस प्रणाली पर नल कनेक्शन पाए छावनी के नागरिकों ने  खुशी जाहिर करते हुए औरंगाबाद छावनी परिषद प्रशासन का आभार माना है।