महाराष्ट्र

Published: Jan 25, 2023 10:43 AM IST

CM Shinde and DCM Fadnavis क्या CM शिंदे और DCM फडणवीस का शपथ ग्रहण असंवैधानिक? राजभवन ने दिया होश उड़ाने वाला जवाब

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PTI Photo

नई दिल्ली: महाराष्ट्र की सियासी उथल पुथल हर किसी के लिए चर्चा का विषय बन जाती है। ऐसे में एक बड़ी खबर सामने आई है। जैसा कि महारष्ट्र की जनता जानती है। एकनाथ शिंदे के शिवसेना से बगावत करने के बाद से राज्य में सत्ता संघर्ष जारी है। हाल ही में आई बड़ी खबर के मुताबिक, ठाकरे समूह ने शिंदे-फडणवीस सरकार की संवैधानिक वैधता पर सवाल उठाते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। आइए जानते है पूरी खबर क्या है…

चौंकाने वाला खुलासा 

आपको बता दें कि फिलहाल यह मामला संविधान पीठ के समक्ष है। जहां यह मामला संविधान पीठ के समक्ष है, वहीं अब एक बड़ी खबर सामने आई है, यानी एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए कोई पत्र या निमंत्रण नहीं दिया गया, राजभवन से एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। सूचना के अधिकार से यह जानकारी सामने आई है। इससे विपक्षी सरकार के लिए दुविधा की स्थिति पैदा हो सकती है।

राजभवन ‘की ओर से बड़ा खुलासा

एकनाथ शिंदे ने शिवसेना से बगावत कर दी। उन्हें शिवसेना के कई विधायकों का समर्थन मिला, इसलिए ठाकरे सरकार अल्पमत में आ गई और उद्धव ठाकरे को इस्तीफा देना पड़ा। उसके बाद बीजेपी के समर्थन से एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उसके बाद, ठाकरे समूह ने इस सरकार की वैधता पर सवाल उठाते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। फिलहाल यह मामला संविधान पीठ को भेजा गया है। इस मामले की संविधान पीठ में सुनवाई चल रही है, वहीं एक बड़ी खबर सामने आई है. राजभवन से एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि शिंदे और फडणवीस को महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए कोई पत्र या आमंत्रण नहीं दिया गया. सूचना के अधिकार से यह जानकारी सामने आई है। 

एनसीपी ने साधा निशाना 

एनसीपी ने एनसीपी पर निशाना साधते हुए इसे लेकर शिंदे, फडणवीस सरकार और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी पर निशाना साधा है। राज्यपाल ने शिंदे और फडणवीस को पद की शपथ कैसे दिलाई? एनसीपी के राज्य के मुख्य प्रवक्ता महेश चेखे ने आरोप लगाया है कि यह शपथ असंवैधानिक है। सूचना के अधिकार में हुए इस नए खुलासे से नए सवाल खड़े हो गए हैं और महेश चेघे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से संवैधानिक स्थिति स्पष्ट करने की मांग भी की है।